• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोविड-19 के बीच आज से शुरू हुई नोएडा मेट्रो, NMRC के ये नियम ना मानने पर लगेगा जुर्माना

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच सोमवार से नोएडो मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) की सेवा एक बार फिर शुरू हो गई है। करीब पांच महीने बाद नोएडा मेट्रो शुरू हो रही है। इस बीच यात्रियों के लिए कुछ जरूरी नियम भी जारी किए गए हैं। जिन्हें नहीं मानने पर भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। अगर कोई यात्री बिना मास्क के सफर करता है, तो उसे 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा। वहीं अगर कोई प्लैटफॉर्म या फिर ट्रेन में थूकता है, तो उसे 100 रुपये का जुर्माना भरना होगा।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

    Unlock 4: सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बीच 169 दिन बाद पटरी पर ऐसे दौड़ी Delhi Metro | वनइंडिया हिंदी
    21 मेट्रो स्टेशन पर स्टॉल उपलब्ध

    21 मेट्रो स्टेशन पर स्टॉल उपलब्ध

    एनएमआरसी ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा रेल लिंक यानी एक्वा लाइन की सेवाएं शुरू की हैं। एनएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि एक्वा लाइन के 21 मेट्रो स्टेशन पर स्टॉल भी उपलब्ध हैं, जहां से यात्री मास्क खरीद सकते हैं। एनएमआरसी में डिप्टी जनरल मैनेजर संध्या शर्मा का कहना है, 'बिना मास्क के यात्रियों को प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। अगर यात्री बिना मास्क के दिखता है, तो उसे बाद में ट्रेन या फिर स्टेशन पर 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा। ट्रेन, मेट्रो स्टेशन या फिर मेट्रो परिसर में कहीं भी कोई थूकता हुआ पाया जाता है, तो उसे 100 रुपये का जुर्माना देना होगा। अगर वह इसके बाद भी थूकता पाया जाता है तो उसे 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा।'

    नियम ना मानने पर कड़ाई से जुर्माना लगाया जाएगा

    नियम ना मानने पर कड़ाई से जुर्माना लगाया जाएगा

    अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए एनएमआरसी के कर्मचारियों द्वारा कड़ाई से जुर्माना लगाया जाएगा। हालांकि अगर लोग सोशल डिस्टैंसिंग के नियम तोड़ते पाए जाते हैं, तो इसपर एनएमआरसी ने जुर्माना लगाने की योजना नहीं बनाई है। अभी जारी शेड्यूल के अनुसार, एनएमआरसी की ट्रेन सुबह 7 से 11 और शाम 5 से 9 बजे के बीच 15 मिनट की फ्रिक्वेंसी पर सोमवार से शनिवार तक चलेंगी। वहीं रविवार को सेवा सुबह 8 बजे से 11 बजे और शाम 5 बजे से 9 बजे तक रहेगी। रविवार को एनएमआरसी ने एक्वा लाइन का एक विस्तृत निरीक्षण किया, ताकि इसके संचालन में किसी भी तरह की परेशानी ना आए।

    टिकटिंग के लिए तीन विकल्प दिए गए

    टिकटिंग के लिए तीन विकल्प दिए गए

    एनएमआरसी कैशलेस टिकट लेने पर जोर दे रही है। शर्मा ने आगे कहा, 'एनएमआरसी के पास वर्तमान में तीन टिकटिंग विकल्प हैं- स्मार्ट कार्ड, एनएमआरसी के मोबाइल ऐप द्वारा जनरेट QR कोड और मेट्रो स्टेशनों से खरीदे गए पेपर वाले QR कोड। हम यात्रियों को मानव संपर्क को कम करने में मदद करने के लिए पहले दो विकल्पों का चयन करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।' प्रवेश द्वार पर थर्मल सेंसर से यात्रियों की जांच भी की जाएगी। उन्होंने आगे कहा, 'उच्च तापमान या बुखार वाले लोगों को अनुमति नहीं दी जाएगी। हर स्टेशन पर कुछ पीपीई किट दिए गए हैं। अगर यात्रियों को किसी भी चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है, तो मेट्रो कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग को फोन करेंगे और उन्हें निकटतम अस्पताल में भर्ती करवाएंगे।'

    एक कोच में 50 यात्री करेंगे सफर

    एक कोच में 50 यात्री करेंगे सफर

    सोशल डिस्टैंसिंग सुनिश्चित करने के लिए मार्किंग्स लगाई गई हैं। जिसमें एक मीटर की दूरी सुनिश्चित की गई है। अधिकारियों का कहना है, एक कोच में सोमवार से 50 यात्री आ सकते हैं। आमतौर पर एक कोच में 250 यात्री आते हैं, जिसमें कुछ खड़े होते हैं और कुछ बैठे होते हैं। इसके साथ ही यात्रियों से केंद्र और राज्य सरकारों के दिशा निर्देशों का पालन करने को भी कहा गया है। प्राविंसियल आर्म्ड कांस्टेबुलरी (पीएसी) के लगभग 300 कर्मियों को सभी स्टेशनों और ट्रेनों की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा। अधिकारी ने ये भी कहा कि एनएमआरसी दिल्ली मेट्रो के ब्लू लाइन के सेक्टर 52 स्टेशन को एक्वा लाइन के सेक्टर 51 स्टेशन से जोड़ने के लिए मुफ्त ई-रिक्शा भी प्रदान करती है। एक ई-रिक्शा में एक वक्त पर अधिकतम दो व्यक्तियों को बैठने की अनुमति है।

    देश में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ा, लगातार दूसरे दिन सामने आए 90 हजार से ज्यादा केस

    12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    noida metro starts amid coronavirus pandemic know important rules of nmrc before travel
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X