• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरकार ने बताया- क्यों अचानक भारत में तेजी से फैल रहा है कोरोना, कोविड-19 की दूसरी लहर को लेकर दी चेतावनी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: भारत में मार्च 2021 के महीने से ही कोरोना वायरस में लगातार तेजी देखी जा रही है। भारत में एक दिन में 19 मार्च को कोविड-19 के 39,726 नए मामले सामने आए। जो इस साल के अभीतक के सबसे ज्यादा आंकड़े हैं। भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1,59,370 हो गई है। इसी बीच केंद्र सरकार ने अपनी प्रारंभिक रिसर्च के बाद कहा है कि भारत में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के पीछे की वजह हाल के महीनों में की गई शादियां हो सकती हैं।सरकार ने शुरुआती आकलन के आधार पर कहा कि जब देश में कोरोना के मामले कम हो गए थे तो उन दिनों लोगों को उतना सर्तक और सावधान नहीं पाया गया था। कोरोना का सुपरस्प्रेडर होना देश में लॉकडाउन में राहत मिलने के बाद हुई शादियां भी हो सकती है।

    सरकार ने बताया- क्यों अचानक भारत में तेजी से फैल रहा है कोरोना
    coronavirus

    नीति अयोग ने कहा- कोरोना को लेकर इस वक्त लापरवाही ना करें

    हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, नीति अयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा है,''कोरोना के सुपरस्प्रेडर होने की वजह लोगों की कम सावधानी बरतने और लापरवाही हो सकती है। कोरोना के कम आंकड़े होता देख लोगों ने इसे उतनी गंभीरता से नहीं लिया, जितना लॉकडाउन के दौरान लिया था। हमें समझना चाहिए कि अभी भी आबादी का एक बड़ा वर्ग कमजोर है, खासकर गांवों में। हम इस स्तर पर कोरोना से खुद के बचाव के उपायों को म नहीं कर सकते हैं। हमें कोशिश करनी है कि शादी, फंक्शन जैसे सामूहिक समारोह को ना करें और ना ही इसमें शामिल हों, यह एक सुपरस्प्रेडिंग इवेंट बन सकता है।"

    कोरोना की दूसरी लहर को लेकर क्या बोले डॉक्टर?

    डॉ पॉल ने कहा कि देश के जिन जिलों में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं उन्हे विशेष रूप से आरटी-पीसीआर जांच को बढ़ाने की आवश्यकता है। कुछ विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि देश दूसरी कोविड-19 लहर के बीच में है और यह आने वाले हफ्तों में और भी अधिक कोरोना के मामले देखे जा सकते हैं।

    नेशनल कोविड-19 टास्क फोर्स के संचालन अनुसंधान समूह के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने CNBC TV18 को बताया कि हम कोरोना की दूसरी लहर के बीच में हैं। अगर वक्त रहते हमने सही और उचित कदम नहीं उठाए तो आने वाले 6-8 सप्ताह में 1,00,000 नए मामले देखने को मिलने लगेंगे।

    ये भी पढ़ें- ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने लगवाई एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन, साइड इफेक्ट को लेकर कई देश कर चुके हैं बैन

    Comments
    English summary
    Niti Aayog Says Superspreader Events Like Weddings Behind Recent coronavirus increase in india
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X
    Desktop Bottom Promotion