• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आरोग्य सेतु किसने बनाया? NIC और मंत्रालय को ही नहीं इसकी जानकारी, जारी हुआ नोटिस

|

नई दिल्ली: कोरोना महामारी पूरे देश में फैल गई है। मौजूदा वक्त में आप कहीं भी जाएंगे तो आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी है। सरकार लगातार विज्ञापन और जागरुकता अभियान चलाकर इस ऐप को सभी से डाउनलोड करने की अपील कर रही है। पीएम मोदी भी लगातार सार्वजनिक मंच से इस ऐप का जिक्र करते रहते हैं, लेकिन ये बात सरकारी विभाग को भी नहीं पता कि इस आरोग्य सेतु ऐप का निर्माण किसने किया है।

    NIC को नहीं पता Aarogya Setu App किसने बनाया?, RTI ने Ministry को भेजा Notice | वनइंडिया हिंदी

    Aarogya Setu

    दरअसल सौरव दास नाम के शख्स ने आरोग्य सेतु को लेकर जन सूचना अधिकार के तहत जानकारी मांगी थी। जिसमें इसके निर्माण और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग से जुड़े कुछ सवाल पूछ गए थे। जिस पर सरकारी वेबसाइटों को बनाने और उसकी देखरेख करने वाले नेशनल इंफॉर्मेशन सेंटर (NIC) ने कहा कि उनको इस बात की कोई जानकारी नहीं कि आरोग्य सेतु ऐप किसने बनाया है। जिसके बाद केंद्रीय सूचना आयोग भी हरकत में आया और RTI के जवाब में बाधा डालने का आरोप लगाते हुए सेंट्रल पब्लिक इन्फॉर्मेशन ऑफिसर (CPIO), इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र को नोटिस जारी कर दिया। साथ ही पूछा कि RTI एक्ट के तहत उन पर क्यों ना जुर्माना लगाया जाए।

    WHO ने आरोग्य सेतु ऐप की सराहना, कहा, 'कोरोना समूहों की पहचान में ऐप ने बड़ी मदद की'

    केंद्रीय सूचना आयोग के मुताबिक आरोग्य सेतु ऐप और वेबसाइट पर इस बात का जिक्र किया गया है कि उसे NIC ने बनाया है, साथ ही उसके संचालन की भी जिम्मेदारी उसी के पास है। इसके बावजूद ये कहना है कि 'कुछ भी स्पष्ट नहीं है कि ऐप किसने बनाया', ये एक बेतुका जवाब है। आयोग ने NIC से इस बात का भी जवाब मांगा है कि जब उनको जानकारी नहीं है, तो कैसे https://aarogyasetu.gov.in/ का डोमेन नेम gov.in के साथ बन गया। इस नोटिस में उप निदेशक और सीपीआईओ एस के त्यागी, उप निदेशक इलेक्ट्रॉनिक्स डीके सागर और वरिष्ठ महाप्रबंधक (एचआर और एडमिन) और सीपीआईओ NeGD आरए धवन का नाम शामिल है। सभी को लिखित रूप से केंद्रीय सूचना आयोग को अपना जवाब देना है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    nic have no information about who created Aarogya Setu
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X