• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

INS रणवीर के आंतरिक हिस्से में विस्फोट, तीन नौसैनिक शहीद, 11 घायल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 18 जनवरी: भारतीय नौसेना के मुंबई स्थित डॉकयार्ड पर आईएनएस रणवीर के आंतरिक डिब्बे में विस्फोट हो गया। जिसमें भारतीय नौसेना के 3 कर्मी शहीद हो गए, जबकि 11 जवान घायल बताए जा रहे। घायलों को स्थानीय नेवी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घटना के तुरंत बाद चालक दल ने एक्शन लेते हुए हालात को नियंत्रित किया, जिस वजह से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। मामले की गंभीरता को देखते हुए नौसेना मुख्यालय ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

    Mumbai में Indian Navy के जहाज INS Ranvir पर ब्लास्ट, 3 नौसैनिक शहीद, कई घायल | वनइंडिया हिंदी
    ins

    मामले में नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि आईएनएस रणवीर पूर्वी नौसेना कमान से क्रॉस कोस्ट ऑपरेशनल तैनाती पर था और जल्द ही बेस पोर्ट पर लौटने वाला था। इसी दौरान आंतरिक डिब्बे में विस्फोट हुआ। घटना के बाद जवानों ने तुरंत बचाव कार्य शुरू कर दिया था, लेकिन तब तक तीन जवान शहीद हो गए। अभी तक हादसे की वजहों का पता नहीं चल पाया है। जिस वजह से बोर्ड ऑफ इंक्वायरी का गठन किया गया है।

    1986 से कर रहा देश की सेवा
    5 राजपूत श्रेणी के विध्वंसकों में से चौथा आईएनएस रणवीर 28 अक्टूबर 1986 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। इस पर 30 अधिकारी और 310 नौसैनिकों का दल तैनात रहता है। भारत की समुद्री सीमा की रक्षा में आईएनएस रणवीर का काफी अहम रोल है। इसमें सतह से सतह और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल, एंटी एयरक्रॉफ्ट मिसाइल, पनडुब्बी रोधी रॉकेट लांचर आदि तैनात हैं। ये जहाज पूरी तरह से 28 एंटी-सबमरीन हेलीकॉप्टर को संचालित करने सक्षम है।

    राजस्थान के नेवी जवान अनिल कुमार शहीद, 1 जनवरी को ज्वाइन की थी ड्यूटी, मार्च में बहन की शादीराजस्थान के नेवी जवान अनिल कुमार शहीद, 1 जनवरी को ज्वाइन की थी ड्यूटी, मार्च में बहन की शादी

    अक्टूबर में रणविजय पर हुआ था हादसा
    आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में आईएनएस रणविजय पर भी इसी तरह का हादसा हुआ था। उस दौरान जहाज के एक हिस्से में आग लग गई थी। जिसमें कई नौसैनिक झुलस गए थे। बाद में उनको नेवी के हॉस्‍पिटल आईएनएचएस कल्‍याणी में भर्ती कराया गया। हालांकि उस दौरान भी नौसेना के अधिकारियों और जवानों ने अपनी सूझबूझ से हालात को नियंत्रित कर लिया था।

    Comments
    English summary
    Naval Dockyard Mumbai explosion in an internal compartment
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X