रेलवे की नई सेवा, क्यूआर कोड स्कैन करें और मोबाईल पर पाएं टिकट

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। केंद्रीय और वेस्टर्न रेलवे ने मुसाफिरों को आसानी से टिकट मिल सके,, इसके लिए नई सुविधा शुरू की है। केंद्रीय और पश्चिमी रेलवे के 10 स्टेशनों पर ऐसी सेवा शुरू की गई है, जिससे कोड स्कैन करने के बाद मोबाइल पर ही टिकट आ जाएगा। हाल ही में रेलवे ने मुंबई उपनगरीय रूट पर ओसीआर मशीनें लगाई थीं। इससे यूटीएस ऐप के जरिए टिकट बुक करने के बाद यात्री को एक कोड मिलता था। स्टेशन पहुंचने के बाद इस कोड को ओसीआर मशीन पर स्कैन कर टिकट का प्रिंटआउट निकाला जाता था।

Mumbai railway commute gets easier Scan QR code and get ticket on mobile

इस मशीन में एक दिक्कत का सामना मुसाफिरों को करना पड़ रहा था, दरअसल कई बार नेटवर्क की समस्या रहने पर स्कैन के लिए कोड दिखता नहीं था। इस समस्या से निजात पाने के लिए अब ओसीआर मशीनों पर क्यूआर कोड चिपका दिए गए हैं। कोड स्कैन करने के बाद मोबाइल पर ही टिकट आ जाएगा। इससे मुसाफिरों को काफी आसानी होगी।

जिन स्टेशनों की ओसीआर मशीनों पर क्यूआर कोड चिपकाए गए हैं। उनमें दादर, बायकुला, सीएसएमटी, ठाणे, दोंबविली, कल्याण, चर्चगेट, बान्द्रा, अंधेरी और बोरीवेली स्टेशन हैं। केंद्रीय रेलवे 9000 हजार टिकट मोबाइल टिकटिंग के जरिए रोजाना बेच रही है, वहीं पश्चिम रेलवे इस जरिए से 8000 टिकट हर रोज बेच रहा है।

राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों के सभी डिब्बों में लगेंगे 4 CCTV कैमरे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mumbai railway commute gets easier Scan QR code and get ticket on mobile

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

X