• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बर्ड फ्लू के साए में आए धोनी के कड़कनाथ मुर्गे, जहां से दिया था ऑर्डर वहां मारे गए सभी चूजे

|

नई दिल्‍ली। बर्ड फ्लू का खतरा पूरा देश में फैला रहा है। मध्‍य प्रदेश के झाबुआ के रुडीपाड़ा गांव के पॉल्‍ट्री फार्म के कड़कनाथ मुर्गे में बर्ड फ्लू पाया गया है। मंगलवार को भोपाल से पुष्टि होने के बाद जिला पशु विभाग की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है। आपको बता दें कि झाबुआ का ये वही पॉल्‍ट्री फार्म है जहां से प्रसिद्ध क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने 2000 कड़कनाथ मुर्गे का ऑर्डर किया है। धोनी को ये मुर्गे दिसंबर में ही मिल जाते लेकिन बारिश के चलते इनकी डिलेवरी जनवरी तक के लिए टाल दी गई थी।

बर्ड फ्लू के साए में आए धोनी के कड़कनाथ मुर्गे, जहां से दिया था ऑर्डर वहां मारे गए सभी चूजे

जो जानकारी मिल रही है कि उसके मुताबिक फार्म में बचे हुए कड़कनाथ मुर्गों को मारने का काम शुरू कर दिया गया है। डॉक्टर ने बताया कि बर्ड फ्लू क्षेत्र के 1 किलोमीटर के क्षेत्र मे इसके प्रसार को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इसी के अंतर्गत जिंदा और मृत मुर्गों को जमीन के नीचे गाड़ा जा रहा है। उल्‍लेखनीय है कि महेंद्र सिंह धोनी ने रांची स्थित अपने फार्म हाउस में इसकी फार्मिंग करते हैं। धोनी ने फार्म हाउस में डेयरी फॉर्मिंग के लिए साहीवाल नस्ल की गायें रखी हैं। साथ ही फिश फार्मिंग भी की जा रही है। इसके अलावा इसी फार्म में बत्तख और पॉल्ट्री फॉर्मिंग भी की जा रही है।

काफी महंगा बिकता है कड़कनाथ मुर्गा

कड़कनाथ प्रजाति का अंडा देने वाली एक मुर्गी की कीमत इस वक्त बाज़ार में 3 से 4 हजार रुपये है। अगर आप मुर्गी का चूजा लाकर पालते हैं तो वो 6 से 7 महीने बाद अंडा देने के लायक होता है, लेकिन एक चूजा देशभर में 80 से 100 रुपये तक का आता है। वहीं कड़कनाथ का चिकन अगर मुर्गी है तो उसकी मीट 800 से 1000 रुपये किलो और अगर मुर्गा है तो उसका मीट 1400 से 2 हजा रुपये किलो तक बिक रहा है। फैट कम होने से हृदय और डायबिटीज रोगियों के लिए यह चिकन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। जिसके चलते देखते ही देखते देशभर में कड़कनाथ की डिमांड बढ़ गई है।

ममता बनर्जी के भाई कार्तिक ने दिखाए बागी तेवर, बोले- बंगाल में बेहतर राजनीति की जरूरत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
MS Dhoni cancels order for Kadaknath chicken for farm over bird flu fears
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X