• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आलू की कीमतों ने इस महीने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड, सरकार ने कहा- विदेश से मंगा रहे

|

नई दिल्ली। देश में सब्जियों की कीमतें काफी बढ़ी हुई हैं। देश में काफी ज्यादा खाए जाने वाले आलू की कीमतों ने तो दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस महीने, अक्टूबर 2020 में देश में आलू के औसत खुदराभाव दस साल में सबसे ज्यादा तो राजधानी दिल्ली में 11 साल में सबसे ज्यादा हैं। देश में अक्टूबर में आलू की औसत कीमत 39.30 रुपए प्रति किलोग्राम रही, ये 130 महीनों में सबसे ज्यादा है। वहीं राजधानी दिल्ली में अक्टूबर में आलू की औसत कीमत 40.11 रुपए प्रति किलो रही, ये जनवरी 2010 के बाद यानी करीब 11 साल में सबसे ज्यादा है। ये आंकड़े केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय से लिए गए हैं।

आलू की कीमतों ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड, अक्टूबर में 40 के पार रहे भाव
    Potato Price Hike: आलू के दामों ने इस महीने तोड़ा 10 सालों की रिकॉर्ड | वनइंडिया हिंदी

    बीते साल अक्टूबर में देश में आलू का औसत खुदरा मूल्य 20.57 रुपये प्रति किलो था। वहीं दिल्ली में अक्टूबर 2019 में आलू की औसत कीमत 25 रुपये प्रति किलोग्राम रही थी। आलू की कीमतों को लेकर शुक्रवार को केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि कीमतों पर काबू के लिए सरकार कदम उठा रही है। इसके लिए 30,000 टन प्याज और आलू ​आयात किए जाएंगे। गोयल ने कहा कि भूटान से 30,000 टन आलू आने वाले हैं। आलू पर इंपोर्ट ड्यूटी को 30 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है। यह 31 जनवरी 2021 तक के लिए लागू होगा और इसकी स्टॉक लिमिट 10 लाख टन तक की ही होगी।

    प्याज के दाम भी देश में बहुत बढ़ गए हैं। प्याज का औसत खुदरा भाव 65 से 70 रुपए प्रति किलोग्राम पर है। प्याज को लेकर पीयूष गोयल ने कहा है कि प्याज का आयात तुर्की, इजिप्ट और अफगानिस्तान से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 7,000 टन प्याज आयात किए जा चुके हैं और दिवाली से ठीक पहले 25,000 टन प्याज आ जाएगी।

    ये भी पढ़िए- प्याज के दाम आज भी आसमान पर, जानिए क्या बोले दुकानदार?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Monthly average price of potato Rs 40 pr kg in october highest in a decade
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X