• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अरब सागर में मिला लापता कमांडर निशांत सिंह के क्रैश हुए MiG-29K का मलबा, उनकी तलाश जारी

|

नई दिल्‍ली। चार दिन पहले (26 नवंबर) गोवा के तट से अरब सागर में लापता हुए मिग-29 के विमान का कुछ मलबा भारतीय नौसेना को मिल गया है। वहीं विमान के पायलट कमांडर निशांत की तलाश अभी जारी है। नौसेना के एक प्रवक्‍ता ने इसकी जानकारी दी। नेवी की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि सर्च ऑपरेशन में नौ युद्धपोतों के साथ ही 14 विमान लगे हुए हैं। भारतीय नौसेना के "फास्ट इंटरसेप्टर क्राफ्ट" को भी तट के किनारे पानी में खोज के लिए तैनात किया गया है।

अरब सागर में मिला लापता कमांडर निशांत सिंह के क्रैश हुए MiG-29K का मलबा, उनकी तलाश जारी
    Indian Navy का MiG-29K Aircraft समुद्र में Crash, एक Pilot मिला दूसरा लापता | वनइंडिया हिंदी

    नौसेना ने बताया कि हादसे का शिकार हुए ह्यमिग 29के ट्रेनर विमान के कमांडर निशांत सिंह के तलाशी अभियान के दौरान कुछ मलबा मिला है। जिसमें लैंडिंग गियर, टर्बो चार्जर, ईंधन टैंक इंजन और विंग इंजन काऊलिंग शामिल है। नौसेना की तरफ से आसपास के मछली पकड़ने वाले गांवों को भी दुर्घटनाग्रस्त विमान की जानकारी दी गई है और मछुआरों को ट्रेनर विमान के किसी भी प्रकार के सुराग मिलने पर बताने के लिए कहा गया है।

    आपको बता दें कि 'मिग 29के' ने विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य से उड़ान भरी और गुरुवार की शाम लगभग पांच बजे दो पायलटों के साथ अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जहाज के दो पायलटों में से ट्रेनी पायलट को बचा लिया गया है, जबकि ट्रेनर कमांडर निशांत सिंह दुर्घटना के बाद से लापता है। तब से ही समुद्र में उनकी तलाश की जा रही है।

    वायरल हो रही है कमांडर निशांत की चिट्ठी

    निशांत सिंह की तलाश के साथ ही उनका एक पत्र वायरल हो रहा है। ये पत्र अब से सात महीने पहले ही कमांडर निशांत सिंह ने अपने वरिष्ठ अफसरों को लिखा था। अपनी शादी के फैसले की सूचना अपने वरिष्ठ अफसरों को देने के लिए। इस पत्र की भाषा और इसका अंदाज बताता है कि कमांडर सिंह कितने जिंदादिल इंसान थे। अपनी शादी की इजाजत मांगते हुए कमांडर निशांत सिंह ने अपने सीनियर ऑफिसर को लिखा था, "मैं खुद पर एक न्यूक्लियर गिराना चाह रहा हूं और मैं महसूस करता हूं कि जैसा कि युद्ध के दौरान हम लोग क्षण भर में फैसला लेते हैं, मेरे पास इस फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए वक्त खर्च करने की लग्जरी नहीं है।

    उन्होंने वॉर में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा का शानदार प्रयोग करते हुए अंग्रेजी में लिखे पत्र में कहा कि तीन साल की कठिन ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद मिस नायब रंधावा और मैंने आपसी सहमति से तय किया है कि वास्तव में हम दोनों एक दूसरे को बिना मारे हुए अपनी जिंदगी एक साथ गुजार सकते हैं। "विवाह की इजाजत मांगते हुए उन्होंने लिखा, "मुझे उम्मीद है कि इस लापरवाह, आत्महत्या जैसे दिखने वाले और पूर्ण रूप से लड़कपन में की गई गलती को माफ करने के लिए आपके पास दिल है। पत्र के अंत में इस युवा पायलट ने अपने सीनियर अफसर को शादी में आने का निमंत्रण देते हुए लिखा, "आप व्यक्तिगत रूप से इस Massacre में शामिल हों और इस जोड़े को श्रद्धांजलि दें।" पत्र के अंत में कमांडर निशांत सिंह ने लिखा, "अब तक आपका हुआ करता था, लेकिन अब उसका विश्वासी हूं।"

    कोरोना की चपेट में आकर वेंटिलेटर पर मौत से जूझ रही है ये मशहूर अभिनेत्री, मुश्‍किल वक्‍त में पति हुआ फरार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    MiG-29K crash: Debris recovered, Indian Navy intensifies efforts to rescue missing pilot
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X