• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर प्रतिबंध नहीं', विदेश मंत्रालय ने बताया, पाकिस्तान को लेकर कही ये बात

|

नई दिल्ली। भारत ने कोरोना वायरस वैक्सीन के निर्यात को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस बारे जानकारी दी है। अरिंदम बागची ने बताया कि "अभी तक हमने दुनिया भर में 80 से अधिक देशों को वैक्सीन की सप्लाई की है।"

Arindam Bagchi

जब बागची से विदेश मंत्री एस जयशंकर की तजाकिस्तान यात्रा के बारे में पूछा गया कि "क्या विदेशमंत्री दुशांबे में अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ मुलाकात कर सकते हैं?" तो उन्होंने कहा "मुझे वहां पर पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल के साथ किसी तरह की मुलाकात के बारे में कोई जानकारी नहीं है।"

भारत से व्यापारिक रिश्ते बहाल करने और फिर उसे वापस लेने के सवाल पर अरिंदम बागची ने कहा "इस सवाल को पूछे जाने के लिए हम सही पार्टी नहीं है।"

म्यांमार में लोकतंत्र के समर्थन में भारत

बागची ने म्यामांर में हिंसा के चलते भारत पहुंचने वालों को लेकर भी सरकार का पक्ष रखा। म्यांमार से आ रहे लोगों को भारत में प्रवेश की अनुमति देने के सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा "जहां तक सीमा पार से आ रहे लोगों की बात है, हम इसे अपने कानूनों और मानवीय मूल्यों को ध्यान में रखते हुए इसे हल कर रहे हैं।"

इसके साथ ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने म्यांमार में हिंसा की निंदा की है। बागची ने कहा "हम किसी भी तरह की हिंसा की निंदा करते हैं। हम विश्वास करते हैं कि कानून का शासन स्थापित होना चाहिए। हम म्यांमार में लोकतंत्र की पुनर्स्थापना के समर्थन में खड़े हैं। हमने राजनीतिक बंदियों को रिहा करने की अपील की है और वर्तमान स्थिति का हल निकालने के लिए आसियान के माध्यम से किसी भी प्रयास का समर्थन किया है।"

भारी विरोध के बाद मणिपुर सरकार ने वापस लिया म्यांमार के शरणार्थियों को भोजन-पानी न देने का आदेश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
mea on covid vaccine export ban and jaishankar visit of dushanbe
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X