Paradise Papers Leak: मौनव्रत पर गए BJP सांसद आरके सिन्हा, कागज पर लिखकर मीडिया को बताया

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 'पनामा पेपर्स लीक' के बाद अब 'Paradise Papers Leak' से हड़कंप मचा हुआ है। इसमें दुनियाभर के रसूखदार नेताओं, एक्टर्स, कॉरपोरेट इंस्ट्रीज के मालिकों और बिजनेसमैन के नाम सामने आए हैं। इस खुलासे में बीजेपी के राज्यसभा सांसद व एसआईएस सिक्यॉरिटीज के मालिक रवींद्र किशोर सिन्हा यानि आरके सिन्हा सहित 714 भारतीयों के नाम शामिल हैं। बिहार से सांसद आरके सिन्हा से जब इस बारे में मीडिया ने सवाल किया तो उन्होंने मौनव्रत धारण करने का इशारा किया। आरके सिन्हा ने कागज पर लिखकर बताया कि वो मौनव्रत पर हैं और अगले सात दिनों कर कुछ नहीं बोलेंगे।

2014 में बिहार से सांसद चुने गये आरके सिन्हा की गिनती पार्टी के अमीर नेताओं में होती है। पूर्व पत्रकार रवींद्र किशोर की कंपनी एसआईएस सिक्यॉरिटीज का नाम भी सामने आया है। दस्तावेज में स्पष्ट है कि इस कंपनी की विदेश में दो कंपनियां है। माल्टा रजिस्ट्री के रेकॉर्ड के मुताबिक एसआईएस सिक्यॉरिटीज की सहायक कंपनी एसआईएस एशिया पैसिफिक होल्डिंग्स (SAPHL)2008 में माल्टा में रजिस्टर्ड हुई। सिन्हा की पत्नी रीत किशोर इस कंपनी की डायरेक्टर हैं।

पैराडाइस पेपर्स नाम से सामने आए इस खुलासे में 1.34 करोड़ फाइलें सामने आई हैं। इस लिस्ट में अभिनेता अमिताभ बच्चन का भी नाम शामिल है। अमिताभ के बरमूडा में एक कंपनी में शेयर्स होने का खुलासा हुआ है। लिस्ट में केंद्रीय मंत्री जयंत सिंहा का नाम भी शामिल है। SIS सिक्यॉरिटीज कंपनी का नाम भी लिस्ट में है SIS बीजेपी सांसद और कारोबारी आरके सिन्हा की कंपनी है। संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त का नाम भी लिस्ट में शामिल है लिस्ट में मान्यता दत्त के पहले दिलनशीं के नाम का ज़िक्र किया गया है। लिस्ट में कॉर्पोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया का भी नाम शामिल है इसमें ज्यादातर दस्तावेज बरमूडा की कंपनी ऐपलबॉय के हैं सन फार्मा कंपनी एपलबॉय की क्लाइंट, सन टीवी-एयरसेल-मैक्सिस केस की कंपनियां, एस्सार और 2 जी केस से जुड़ी कंपनियों के भी नामों को इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

Paradise Paper: जयंत सिन्हा का नाम आने से मची खलबली, खुद सफाई में सामने आए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Paradise Papers Leak - After 'Panama Papers Leak', now 'Paradise Papers Leak' is stirred. The names of business leaders, actors, business owners and businessmen from around the world have come out in this regard.
Please Wait while comments are loading...