• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

#SheInspiresUs का हिस्सा नहीं बनेंगी आठ साल की क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट लिसिप्रिया, पीएम मोदी से जताई नाराजगी

|

नई दिल्ली। मणिपुर की आठ साल की क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट लिसिप्रिया लिकीप्रिया कंगुजम ने मोदी की शीइंस्पायरअस मुहिम का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया है। कंगुजम ने ये फैसला नरेंद्र मोदी सरकार की पर्यावरण को लेकर नीतियों से नाखुशी पर लिया है। लिसिप्रिया का कहना है कि जब सरकार उसकी बात सुनने को तैयार ही नहीं है तो उसे सेलिब्रेट क्यों कर रही है। पीएम मोदी अगर मेरी बात सुनने नहीं जा रहे हैं तो फिर मुझे सेलिब्रेट न करें।

n Modi SheInspiresUs honour

माय गवर्मेंट इंडिया के ट्वीट में कहा गया गया है कि लिसिप्रिया कंगुजम मणिपुर की पर्यावरण एक्टिविस्ट हैं। 2019 में उन्हें डॉ एपीजे अब्दुल कलाम चिल्ड्रेन अवार्ड दिया गया था। उन्हें वर्ल्ड चिल्ड्रेन पीस प्राइस और एक भारतीय शांति पुरस्कार भी मिल चुका है। लिसिप्रिया यूनेस्को पार्टनर्स फोरम, COP25 and 2019 यूनाइटेड नेशन्स क्लाइमेट चेंज कॉन्फ्रेंस में हिस्सा ले चुकी हैं।

कंगुजम ने माय गवर्मेंट इंडिया के ट्वीट का रिप्लाई करते हुए लिखा, नरेंद्र मोदी जी, अगर आप मेरी आवाज को सुनने को तैयार नहीं हैं तो प्लीज मुझे सेलिब्रेट न करें। आपके #SheInspiresUs के तहत देश की प्रेरित करने वाली महिलाओं में मुझे शामिल करने के लिए धन्यवाद। काफी सोचने के बाद मैंने इस सम्मान को छोड़ने का फैसला किया है। जय हिंद।

ये ट्वीट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के #SheInspiresUs अभियान का हिस्सा है, जो 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए शुरू किया गया था. इस अभियान के शुरू होने के बाद सरकार के ट्विटर हैंडल MyGovIndia से महिलाओं और लड़कियों के असाधारण कार्य का आभार जताते हुए ट्वीट किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है कि रविवार यानी महिला दिवस पर वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स किसी ऐसी महिला को सौंपना चाहते हैं जिसका जीवन प्रेरणाकारी हो और जिसने दुनिया के लिए कोई बेहतरीन काम किया हो।

2019 में लिसिप्रिया यूनडीपी में ग्रेटा थनबर्ग और जेमी मार्गोलीन के साथ पर्यावरण एक्टिविस्ट के तौर पर चुना गया। इन तीनों का परिचय क्लाइमेट चेंज के खिलाफ लड़ने वाली एक्टिविस्ट के तौर पर कराया गया। जून महीने में लिसीप्रिया ने संसद भवन के बाहर खड़े होकर भी प्रदर्शन किया था। उनकी मांग थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में जलवायु परिवर्तन कानून लागू करें।

करीना कपूर ने अपने इंस्टा अकाउंट पर शेयर की तैमूर की पहली फोटो, वायरल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Manipuri climate change activist Licypriya Kangujam turns down Modi SheInspiresUs honour
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X