• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाराष्‍ट्र: उद्धव ठाकरे को झटका, शपथ ग्रहण में आने से इन तीन मुख्यमंत्रियों ने किया इनकार

|
Google Oneindia News

मुंबई। मुंबई के शिवाजी पार्क में महाराष्‍ट्र की राजनीति का नया अध्‍याय शुरू होगा जब शिवसेना के सुप्रीमो उद्धव ठाकरे सीएम पद की शपथ लेंगे। उद्धव, ठाकरे परिवार के पहले नेता होंगे जो राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बनेंगे। गुरुवार शाम को होने वाले शपथ ग्रहण के लिए पार्टी की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह समेत कई लोगों को आमंत्रण भेजा गया है। लेकिन माना जा रहा है कि कुछ नेता इस समारोह से गायब रह सकते हैं। यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस शपथ ग्रहण से दूरी बना सकते हैं।

    Maharashtra : Guest list of Uddhav's swearing, Modi-Sonia invited | वनइंडिया हिंदी
    सोनिया और राहुल ने बनाई दूरी

    सोनिया और राहुल ने बनाई दूरी

    बुधवार को शिवसेना नेता और उद्धव के बेटे, आदित्य ठाकरे कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को निमंत्रण देने के लिए उनके आवास पर पहुंचे थे। सोनिया से मुलाकात करने के बाद आदित्य ठाकरे ने कहा कि वह उनका आशीर्वाद लेने के अलावा सोनिया और राहुल को शपथ ग्रहण के इनवाइट करने के लिए भी आए थे। आदित्‍य ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी समारोह के लिए इनवाइट किया है। हालांकि ये अब तक साफ नहीं हो पाया है कि सोनिया गांधी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शपथ ग्रहण में पहुंचेंगे या नहीं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष शायद ही शपथ ग्रहण में शामिल हो, वह अपने प्रतिनिधि के तौर पर किसी वरिष्ठ कांग्रेस नेता को मुंबई भेज सकती हैं।

    पीएम मोदी और शाह के जाने पर भी सस्‍पेंस

    पीएम मोदी और शाह के जाने पर भी सस्‍पेंस

    शपथ ग्रहण के लिए उद्धव ने पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को इनवाइट किया है लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि दोनों नेता पहुंचेंगे या नहीं। शिवसेना नेता संजय राउत ने मंगलवार को बयान दिया था कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह को भी न्योता भेजा जाएगा। देर शाम उद्धव ठाकरे ने खुद प्रधानमंत्री मोदी को शपथ ग्रहण में आने का न्योता दिया है जिसके जवाब में पीएम मोदी ने अपने पूर्व साथी को सीएम बनने से पहले बधाई भी दी। शिवसेना के लिए एक पार्टी के तौर पर आज का दिन एतिहासिक है और पार्टी की पूरी कोशिश है कि इस कार्यक्रम को यादगार बनाया जाए। कई लोगों का मानना है कि इस शपथ ग्रहण के जरिए शिवसेना अपने पुराने साथी बीजेपी को भी एक संदेश देने की कोशिश कर रही है।

    कई राज्‍यों के सीएम कर रहे हैं परहेज

    कई राज्‍यों के सीएम कर रहे हैं परहेज

    पार्टी की तरफ से कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों को कार्यक्रम के लिए इनवाइट किया गया है। बीजेपी को दरकिनार कर सरकार बनाने वाले उद्धव चाहते थे कि जो विपक्षी एकता कर्नाटक में कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में दिखी थी वैसा ही कुछ यहां भी दिखे। लेकिन लगता है कि उनकी ख्‍वाहिश पूरी नहीं हो पाएगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू जैसे नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। वहीं, डीएमके चीफ एमके स्टालिन, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्रीकमलनाथ शपथ ग्रहण में शामिल होंगे।

    शाम 6:40 पर लेंगे शपथ

    शाम 6:40 पर लेंगे शपथ

    उद्धव ठाकरे आज शाम 6.40 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनका शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के शिवाजी पार्क में होगा, जो शिवसेना के लिए काफी मायने रखता है। शिवाजी पार्क में करीब 70 हजार से अधिक कुर्सियां लगाई जा रही हैं। इसके अलावा 6000 स्क्वायर फीट का मंच बनाया जा रहा है, जिस पर 100 कुर्सियां लगाई जाएंगी। बताया जा रहा है कि 20 LED लगाई जाएंगी, ताकि लोग जो शिवाजी पार्क के अंदर ना आ पाए। शिवाजी पार्क में छत्रपति शिवाजी महाराज के स्टेच्यू के ठीक आगे यह मंच बनाया जा रहा है।

    English summary
    Maharashtra: Shiv Sena's Uddhav Thackeray to take oath today Sonia Gandhi, Arvind Kejiriwal and Mamta Banerjee making distance from the ceremony in Shi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X