• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लॉकडाउन के बीच इस राज्य में होगी शराब की होम डिलीवरी, शर्तों के साथ 14 मई से हो सकती है शुरूआत

|

मुंबई। देशव्यापी लॉकडाउन की तीसरे चरण में केंद्र सरकार ने 4 मई के बाद से कई क्षेत्रों में शराब की दुकानें खोलने की अमुमति दे दी है। हालांकि शराब पर कोरोना टैक्स लगाए जाने के बाद भी इसे खरीदनें वालों के उत्साह में कोई कमी नहीं दिखाई दी। इसी बीच महाराष्ट्र में शराब की दुकानों पर भीड़ कम करने के लिए अब राज्य सरकार ने शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दी है। महाराष्ट्र के गृह मंत्रालय की तरफ से एक निर्देश जारी कर इस बात की पुष्टि की गई है।

उद्धव सरकार ने दिया आदेश

उद्धव सरकार ने दिया आदेश

कोरोना संकट में जहां देशबंदी के चलते गैर-जरूरी सामानों की दुकाने बंद हैं वहीं, अब राज्य सरकार के शराब की होम डिलीवरी के आदेश के बाद जाम छलकाने वालों के बीच खुशी की लहर दौड़ पड़ी है, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 14 मई, 2020 से इसकी शुरूआत हो सकती है। हालांकि शराब की होम डिलीवरी के लिए आबकारी विभाग ने कुछ दिशानिर्देशों और सावधानियों के पालन की शर्त रखी है जिसके बाद ही कोई दुकान दार होम डिलीवरी कर सकेगा।

शराब की होम डिलीवरी की शर्तें

आबकारी विभाग द्वारा निर्धारित किए गए शर्तों का होम डिलीवरी के दौरान पालन किया जाना आवश्यक है। इनमें से कुछ शर्तें इस प्रकार हैं-

  • जिन दुकानों के पास लाइसेंस हैं उन्हें सिर्फ बोतल बंद बियर, वाइन और हल्की शराब को भी बेचने की की अनुमिती होगी।
  • शराब की होम डिलीवरी किस तरह करनी है ये फैसला वाइन शॉप्स को करना होगा।
  • इसके अलावा राज्‍य में शराब की होम डिलिवरी सिर्फ कोरोना लॉकडॉउन की अवधि तक ही होगी।
  • लॉकडाउन के दौरान जो शराब की दुकानें होम डिलिवरी करेंगी, उन्‍हें अपने डिलिवरी ब्‍वॉय की मेडिकल जांच रिपोर्ट के साथ उनकी पूरी जानकारी आबकारी विभाग को देनी होगी।
डिलीवरी ब्वायज को रखना होगा इन बातों का ध्यान

डिलीवरी ब्वायज को रखना होगा इन बातों का ध्यान

इसके अलावा लॉकडाउन के बीच शराब की होम डिलीवरी करने वाले डिलीवरी ब्वायज को ग्‍लव्‍स, मास्क और गॉगल पहनना अनिवार्य होगा। गौरतलब है कि महाराष्ट्र देश में कोरोना वायरस का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट है। केंद्र सरकार की छूट के बाद वहां कई इलाकों में शराब की दुकाने खोलने की अनुमति दी गई थी लेकिन भीड़ अधिक होने की वजह से दुकानों के बंद कराना पड़ा। इस समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार ने ऑनलाइन टोकन की शुरूआत की है।

पंजाब सरकार ने भी शुरू की होम डिलीवरी

पंजाब सरकार ने भी शुरू की होम डिलीवरी

बता दें कि महाराष्ट्र से पहले पंजाब सरकार ने भी शराब के होम डिलीवरी की अनुमति दी थी। पंजाब सरकार ने वाइन शॉप पर उमड़ी भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया था। अब महाराष्ट्र सरकार ने संक्रमण के खतरे को देखते हुए शराब की होम डिलीवरी को अनुमति दी है। मालूम हो की महाराष्ट्र में संक्रमितों की कुल संख्या 23,401 हो गई है वही, 868 लोगों की कोरोना वायरस से जान जा चुकी है। देशभर में कोरोना वायरस के कुल मामले 46,433 हो चुके हैं जबकि 1,568 लोगों की मौत हो चुकी है।

डॉ. उपासना चौधरी : एक्सीडेंट में पैर टूटने के बाद भी कोरोना संकट में मरीजों का इलाज कर रही झुंझुनूं की बेटी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Maharashtra Government allowed home delivery of liquor with certain guidelines
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X