• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Lockdown : सीएम नीतीश कुमार ने अब आपदा सीमा राहत शिविर लगाने का दिया आदेश

|

पटना। दिल्ली और उतर प्रदेश सरकार द्वारा लॉकडाउन के बावजूद प्रवासी बिहारियों को वापस भेजने वाली बात सामने आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले इस पर नाराजगी व्यक्त की थी लेकिन अब उन्होंने सीमावर्ती जिलों में आपदा सीमा राहत शिविर लगाने का आदेश दिया है, ये आपदा राहत शिविर उतर प्रदेश, बंगाल, झारखंड के अलावा नेपाल से सटे जिलों में लगाये जाएंगे, बिहार सरकार का अनुमान है कि इन जिलों में बहुत अधिक संख्या में लोग वापस अपने गांव जाने के लिए इन सीमाओं से प्रवेश करेंगे, बता दें इस शिविर में खाने, रहने और चिकित्सा की व्यवस्था होगी, नीतीश सरकार ने एहतियातन ये कदम उठाया है।

नीतीश कुमार ने अब आपदा सीमा राहत शिविर लगाने का दिया आदेश

मालूम हो कि इससे पहले नीतीश कुमार ने इस बात पर गुस्सा प्रकट किया था कि उनकी तमाम अपीलों के बावजूद दिल्ली सरकार और उतर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने लोगों के रहने के इंतज़ाम करने की जगह उनके वापस आने की व्यवस्था करने के अधिक उपाय किए। मालूम हो कि लॉकडाउन की वजह से लोगों के कामकाज बंद हो गए हैं , जिससे दिहाड़ी मजदूरों को खाने-पानी की दिक्कत शुरू हो गई, जिसके बाद उन्होंने पलायन का रास्ता अपना लिया।

लाखों की तादात में लोग दिल्ली के आनंद विहार अड्डे पर इकट्ठा हैं

गाड़ी, रेल, बस, सब बंद है तो पैदल की गांव की ओर निकल पड़े हैं। शनिवार से ही लाखों की तादात में लोग दिल्ली के आनंद विहार अड्डे पर इकट्ठा हैं, जो सरकारी बसों का इंतजार कर रहे हैं। उनके पास न खाने-पीने का कुछ सामान है न घर पहुंचने का साधन। उन्हें बस किसी भी हालत में अपने गांव पहुंचना है। कई लोग तो सैकड़ों किलोमीटर का सफर पैदल की तय करने निकल पड़े हैं, इनमें से अधिकांश मजदूर बिहार के हैं, जिसने नीतीश कुमार की चिंता बढ़ा दी है क्योंकि इस समय लोगों से जहां सोशल डिस्टेंसिंग की बात कही जा रही है, वहां लाखों की संख्या में इस तरह से लोगों का एकत्र होना खतरे की निशानी है।

नीतीश कुमार ने अब आपदा सीमा राहत शिविर लगाने का दिया आदेश

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर बरपा रखा है। दुनिया के लगभग170 देश कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं। लेकिन कोरोना ने सबसे अधिक नुकसान इटली को पहुंचाया है। इटली में कोरोना वायरस से अब तक 10 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। ये संख्या पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। अब तक पूरी दुनिया में 6 लाख से ज्यादा लोग कोविड 19 वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। दुनियाभर में अब तक करीब 30,000 लोगों की मौत कोरोना के इन्फेक्शन के कारण हो गई है।

यह पढ़ें: Lockdown के बीच पीएम नरेंद्र मोदी आज 63वीं बार करेंगे 'मन की बात'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bihar Chief Minister Nitish Kumar has ordered officials to set up relief camps on the state's border to receive thousands of migrant workers who are coming from northern states amid the COVID-19 pandemic.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X