मोदी सरकार ने छीन ली लालू यादव की VIP सुरक्षा, वापस ली NSG और Z+ सिक्योरिटी

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

लालू यादव की VIP सुरक्षा में कटौती, NSG कमांडो हटाए गए

पटना। केंद्र सरकार ने रविवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की एनएसजी सुरक्षा को पूरी तरह से हटा दिया है। यही नहीं, केंद्र सरकार ने लालू यादव की जेड प्लस कैटेगरी सूरक्षा को हटा दिया है और अब आरजेडी नेता के पास सिर्फ जेड कैटेगरी ही रह गई है। लालू यादव के अलावा, बिहार के एक और नेता जीतन राम मांझी से भी केंद्र सरकार ने उनसे नेशनल सिक्योरिटी छीन ली है। लालू यादव के बेटे तेजप्रताप यादव को थप्पड़ मारने पर भाजपा नेता का एक करोड़ देने का ऐलान

सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने रविवार शाम को वीआईपी लोगों की सुरक्षा को लेकर विचार करते हुए यह निर्णय लिया है। केंद्र सरकार के इस निर्णय के बाद, लालू यादव के पास अब सिर्फ 35 सीआरपीएफ कमांडो रह गए हैं। सूत्रों की मानें तो सरकार के इस निर्णय के बाद तत्काल प्रभाव से लालू यादव की सुरक्षा में लगे सभी 8 एनएसजी कमांडो को हटा दिया है।

वहीं, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की सुरक्षा में लगे सभी 46 सीआरपीएफ बॉडीगार्ड को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। केंद्र सरकार ने मांझी को वीआईपी लिस्ट से बाहर कर दिया है और वे अब सिर्फ बिहार के ही वीआईपी है, जिनकी सुरक्षा राज्य सरकार की जिम्मेदारी रह गई है।

सरकार के इस निर्णय के बाद बिहार में किसी भी नेता के पास अब जेड प्लस सिक्योरिटी नहीं है। बिहार में फिलहाल 18 वीआईपी के लिए जेड कैटेगरी सुरक्षा दी गई जिसकी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The central government has removed Lalu Yadav's Z-plus security and now the RJD leader has left only Z category.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.