• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केजरीवाल का बड़ा ऐलान, अब किरायेदारों को भी मिलेगी 'सस्ती बिजली'

|
    Delhi के Tenants के लिए खुशखबरी, किराएदारों को मिलेगा Prepaid Meters |वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में अगली साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में रह रहे किराएदारों के लिए बड़ा ऐलान किया है। आप सरकार ने दिल्ली में 'मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना' का ऐलान किया है। इस योजना के तहत जिस घर में किराएदार रह रहे हैं वह वहां पर अपना बिजली की मीटर लगवा सकते हैं। जिसके चलते उन्हें भी बिजली पर दिल्ली सरकार की ओर दी जा रही सहूलियतों का फायदा मिल सकेगा।

    कम होगा बिल का बोझ, किरायेदारों के लिए खुशखबरी

    कम होगा बिल का बोझ, किरायेदारों के लिए खुशखबरी

    बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, दिल्ली सरकार किराएदारों के लिए अलग मीटर की योजना ला रह है। इस योजना के तहत प्री प्रेड मीटर किराएदारों के यहां लगाए जाएंगे। इस प्री प्रेड माीटर में भी उसी तरह की सुविधाएं मिलेंगी जो फिलहाल नॉर्मल मीटर पर मिल रही है। इसके लिए किराएदार को मकान मालिक से एनओसी लेने की जरूरत नहीं होगी। वह सीधे बिजली ऑफिस में फोन कर अपना नया मीटर लगवा सकता है।

    इन तीन नंबरों पर नए मीटर के लिए करना होगा फोन

    इन तीन नंबरों पर नए मीटर के लिए करना होगा फोन

    केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में किराएदारों को सस्ती बिजली का फायदा नहीं मिल रहा था, क्योंकि एक मीटर से पूरे मकान को बिजली मिलती है, जिससे मकान मालिक ज्यादा बिल भी वसूलते हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने किराएदार बिजली मीटर योजना के बारे में बताते हुए कहा कि हम तीन नंबर जारी कर रहे हैं, जिससे प्रीपेड मीटर की होम डिलीवरी होगी। इस नंबर पर कॉल कर मीटर आर्डर करें। प्रीपेड मीटर किराएदारों के यहां लगाए जाएंगे। यह सिर्फ डोमेस्टिक में लागू होगा।

    नए मीटर के लिए देने होंगे ये कागजात

    नए मीटर के लिए देने होंगे ये कागजात

    किरायेदार 19122 19123 19124 ये तीन फ़ोन नंबर पर फोन करने पर किराएदार मीटर बिजली कंपनियों से मंगा सकेंगे। इससे दिल्ली में किरायेदारों बड़ा फायदा होगा। इससे पहले पावर सब्सिडी का लाभ किरायेदारों को नहीं मिल पाता था और उन्हें अपने मकान मालिक को ज्यादा रेट के हिसाब से बिजली का बिल देना पड़ता है। प्री-पेड मीटर लगने से अब उन्हें बिजली बिल में राहत मिलेगी। योजना का लाभ हासिल करने के लिए रेंट एग्रीमेंट या रेंट की रसीद और उस मकान का एड्रेस प्रूफ देना होगा।

    मकान मालिकों को डरने की जरूरत नहीं

    मकान मालिकों को डरने की जरूरत नहीं

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज आदेश जारी कर रहे हैं, किराएदारों के घर पर स्टीकर भी लगाए जाएंगे। साथ ही केजरीवाल ने मकान मालिकों को भी भरोसा दिलाया कि, इस कदम से डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने साफ कर दिया कि इस योजना से मकान मालिक को भी कोई नुकसान नहीं होगा क्योंकि यह बिल किरायदार योजना के तहत लगाए जा रहे है और इससे कोई भी किराएदार मकान पर अपना मालिकाना हक का दावा नहीं कर सकता है। इस योजना का कोई भी किराएदार फायदा उठा सकता है, लेकिन इसका आंकड़ा उपलब्ध नहीं है कि इसका फायदा कितने लोगों तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना में 6 हजार रुपये सुरक्षा मनी देनी होगी, जो मीटर लौटने पर वापस हो जाएगी।

    दिल्ली: दफ्तर के सामने गोली बरसाकर कारोबारी की हत्या, कैमरे में कैद हुई पूरी घटना

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Kejriwal Government has come up with a scheme for tenants 'Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojna
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X