ट्रेन कोच के बाहर अब नहीं लगेंगे आरक्षण चार्ट, ऐसे पता करें अपनी सीट

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अब ट्रेनों के कोच के बाहर रिजर्वेशन चार्ट नहीं लगाएगा। आपकी सीट पहले से कंफर्म नहीं है तो आपको अपनी सीट का स्टेटस या तो ऑनलाइन देखना होगा या फिर टीटीई से इसकी जानकारी लेनी होगी। रेलवे ने कई बड़े शहरों से चलने वाली गाड़ियों पर चार्ट ना लगाने का फैसला किया है।

इन शहरों से चलने वाली गाड़ियों पर नहीं लगेगा रिजर्वेशन चार्ट

इन शहरों से चलने वाली गाड़ियों पर नहीं लगेगा रिजर्वेशन चार्ट

रेलवे ने फैसला किया है कि नई दिल्ली, मुंबई सेंट्रल, मुंबई सीएसटी, चेन्नई सेंट्रल, कोलकाता हावड़ा जंक्शन और कोलकाता सियालदाह जंक्शन से बनकर चलने वाली गाड़ियों के कोचों पर रिजर्वेशन चार्ट नहीं लगाया जाएगा। ऐसे में वो लोग जो आखिरा समय पर चार्ट पर ये देखते हैं कि उनकी सीट कंफर्म हुई या नहीं उनको ऑनलाइन ये करना होगा।

ऐसे लगाएं सीट स्टेटस का पता

ऐसे लगाएं सीट स्टेटस का पता

जिन मुसाफिरों की सीट वेटिंग लिस्ट में या फिर आरएसी में होती है वो अखिरी वक्त में आरक्षण चार्ट पर अपनी सीट देखते हैं कि कंफर्म हुआ या नहीं। आरक्षण चार्ट ना होने पर अब टीटीई से अपनी सीट की जानकारी ली जा सकेगी। या फिर आईआरसीटी की साइट पर जाकर भी अपना पीएनआर नंबर डालकर सीट का स्टेटस देखा जा सकता है।

एसएमएस और कॉल कर भी जान सकते हैं सीट कंफर्म हुआ या नहीं

एसएमएस और कॉल कर भी जान सकते हैं सीट कंफर्म हुआ या नहीं

अपनी सीट के बारे में जानने के लिए इंडियन रेलवे की वेबसाइट indiarailinfo.com, railyatri.in, checkpnrstatusirctc.in, या trainspnrstatus.com पर जाकर अपनी सीट के बारे में जान सकते हैं। रेलवे की हेल्पलाइन 139 पर भी सीट जानकारी ली जा सतती है। वहीं अगर मैसेज के जरिए जानना चाहते हैं तो उसके लिए अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर PNR लिखें, स्पेस देकर पीएनआर नंबर डालें और इसे 5888 या 139 पर भेजकर सीट स्टेटस जान सकते हैं।

पढ़ें-ट्रेन में कर रहे हैं सफर तो सेव कर लें ये नंबर, हो जाएगी 'हैप्पी जर्नी'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IRCTC no reservartin chart in trains know How to Check seat status
Please Wait while comments are loading...