चीन से मुकाबले से पहले ही बाहर हुआ भारत, रूसी टैंकों ने कराई फजीहत

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेल 2017 में भारतीय टैंक की खस्ताहालत सामने आ गई है। इस प्रतिस्पर्धा के दौरान भारत के दो टैंक तकनीकी खराबी की वजह से अपनी रेस को पूरी नहीं कर पाए। एनडीटीवी की खबर के अनुसार भारत के T-90 टैंक इस प्रतिस्पर्धा में शामिल हुए थे, इनमे से एक टैंक को रिजर्व में रखा गया था, लेकिन जिस तरह से दोनों टैंक रेस के दौरान खराब हो गए उसके चलते भारतीय टीम को रेस से बाहर होना पड़ा और इस प्रतिस्पर्धा में भारत को अयोग्य घोषित करके बाहर कर दिया गया।

इसे भी पढ़ें- बॉर्डर पर डायनामाइट का सच आया सामने, रेपर के अंदर निकली मोमबत्तियां

कई देश ले रहे हैं हिस्सा

कई देश ले रहे हैं हिस्सा

यहां गौर करने वाली बात यह है कि इस प्रतियोगिता में भारतीय टैंक बेहतर प्रदर्शन कर रहे थे और उसे जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन जिस तरह से बीच प्रतियोगिता में यह टैंक खराब हुए उसके बाद भारतीय खेमे को मायूसा का सामना करना पड़ा और भारतीय टैंकों को प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया। भारतीय खेमे के बाहर होने के बाद अब रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान और चीन के फाइनल मुकाबले में पहुंच गए हैं।

रूसी टैंक लेकर उतरा था भारत

रूसी टैंक लेकर उतरा था भारत

इस रेस में रूस और कजाकिस्तान के T-72B3 टैंक, बेलारूस का T-72 और चीन का 96बी टैंक शामिल है। भारत के जो टैंक इस रेस से बाहर हुए हैं उन्हें रूस ने डिजाइन किया था। पहले इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि इस रेस में भारत स्वनिर्मित टैंक अर्जुन के साथ मैदान में उतरेगा, लेकिन आखिर में भारत ने रूस द्वारा बनाए गए T-72 टैंक से साथ उतरने का फैसला लिया। लेकिन आखिरी समय पर भारत की टीम इस टैंक से संतुष्ट नहीं थी लिहाजा आखिरी वक्त पर T-90 टैंकों को मंगाया गया था।

कई लोग हैं टीम का हिस्सा

कई लोग हैं टीम का हिस्सा

आपको बता दें कि इस अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 19 टीमों ने हिस्सा लिया था, जिसमें कुल 4 टीमें फाइनल के लिए पहुंची हैं। हर एक टीम के भीतर कुल 21 सदस्य हैं। टीम में अहम सदस्यों के अलावा एक कोच, और तकनीकी टीम के भी लोग हैं जो टैंक में आई दिक्कतों को सही करने का काम करते हैं। इस प्रतियोगिता में कुल तीन राउंड हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian tank knocked down from the international competition. Due to technical failure Indian tanks were disqualified.
Please Wait while comments are loading...