• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, अब रेलवे का होगा अब सिर्फ एक हेल्पलाइन नंबर, पहले से चल रहे नंबर होंगे बंद

|

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर को लेकर नई व्यवस्था लाने का ऐलान किया है। रेलवे से किसी भी तरह की मदद या जानकारी अब हेल्पलाइन 139 पर मिलेगा, जिसे रेल मदद हेल्पलाइन का नाम दिया गया है। इसके अलावा रेलवे के सभी नंबर बंद हो जाएंगे। नई व्यवस्था एक अप्रैल से लागू हो जाएगी। 1 अप्रैल से रेलवे सारे हेल्पलाइन नंबर बंद कर देगा और सिर्फ 139 हेल्पलाइन नंबर चालू रहेगा। इसी नंबर पर हर तरह की जानकारी मिलेगी।

    Indian Railways: बदल गया Indian Railways Toll Free Helpline Number, जानें डिटेल्स | वनइंडिया हिंदी
    शिकायत, पूछताछ के लिए अब अलग नंबर नहीं

    शिकायत, पूछताछ के लिए अब अलग नंबर नहीं

    रेलवे में अभी शिकायत, मदद और पूछताछ के लिए अलग-अलग नंबर थे। बीते साल कुछ नंबर रेलने ने बंद कर दिए थे। इस समय दो नंबर 182 और 139 चल रहे हैं। अब रेलवे ने 182 को भी बंद करने का फैसला लिया है। 139 हेल्पलाइन नंबर बदलाव के साथ चालू रहेगा। इसी नंबर पर हर तरह की मदद, शिकायत और पूछताछ होगी। रेल मंत्रालय ने इसको लेकर एक रेल एक हेल्पलाइन #OneRailOneHelpline139 का नाम दिया है।

    12 भाषाओं में हेल्पलाइन पर मिलेगी जानकारी

    12 भाषाओं में हेल्पलाइन पर मिलेगी जानकारी

    रेलवे की ओर से बताया गया है कि यात्री 139 पर कॉल कर ट्रेन के समय, पीएनआर अपडेट, टिकट की उपलब्धता जैसी जानकारी ले सकेंगे। ये हेल्पलाइन सुविधा 12 भाषाओं में उपलब्ध होगी। यात्री इस नंबर पर पैसेंजर इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) या फिर सीधे कॉल सेंटर कर्मचारी से बात कर सकेंगे और परेशानी बता सकेंगे। वहीं यात्री ट्रेन के आने जाने का समय 139 पर एसएमएस भेजकर पता लगा सकेंगे।

     किस नंबर पर मिलेगी क्या जानकारी?

    किस नंबर पर मिलेगी क्या जानकारी?

    इसमें ऐसे ही बात होगी जैसे किसी टेलीकॉम कंपनी के कस्टमर केयर पर होती है, ट्रेन टिकट की जानकारी के लिए अलग नंबर दबाने को कहा जाएगा तो शिकाय के लिए अलग नंबर। नौ नंबर तक नौ विकल्प होंगे। सुरक्षा और मेडिकल इमरजेंसी के लिए 1 नंबर दबाना होगा, पीएनआर, टिकट बुकिंग से जुड़ी जानकारी के लिए 2, केटरिंग संबंधी शिकायत के लिए 3, अन्य शिकायत के लिए 4, भ्रष्टाचार की शिकायत के लिए 5, दुर्घटना से जुड़ी जानकारी के लिए 6, आईआरसीटीसी से जुड़ी जानकारियों के लिए 7 तो शिकायत का स्टेटस जानने के लिए 9 दबाना होगा।

    एक्ट्रेस निया शर्मा ने मुंबई में आधी रात को गाड़ी से उतर सहेली के साथ बीच सड़क पर किया कुछ ऐसा, वीडियो बिजली की गति से हो रहा वायरलएक्ट्रेस निया शर्मा ने मुंबई में आधी रात को गाड़ी से उतर सहेली के साथ बीच सड़क पर किया कुछ ऐसा, वीडियो बिजली की गति से हो रहा वायरल

    English summary
    Indian Railways integrated single helpline number 139 for grievance redressal and enquiry
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X