Golden Standard Scheme: आज से बदल जाएंगी शताब्दी और राजधानी ट्रेनें, ऐसा होगा बदला अंदाज

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Indian Railways to launch 'Golden Standard Scheme' in New Delhi-Kathgodam Shatabdi | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय बहुप्रतिक्षित स्वर्ण ट्रेन योजना सोमवार से शुरू हो जाएगी। इस योजना के तहत पहली ट्रेन नई दिल्ली से काठगोदाम के बीच चलने वाली काठगोदाम शताब्दी होगी। स्वर्ण योजना के तहत ट्रेनों में कई ऐसे बदलाव किए गए हैं जिससे ट्रेन में प्लेन जैसी सुविधाएं दी जाएं। इसमें न केवल ज्यादा साफ-सफाई होगी, बल्कि यात्रियों के मनोरंजन का भी खास खयाल रखा जाएगा।

Shatabdi Trains
सुरेश प्रभु के कार्यकाल में शुरू हुई थी योजना

सुरेश प्रभु के कार्यकाल में शुरू हुई थी योजना

पूर्व रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे की 30 प्रीमियर ट्रेनों जिनमें राजधानी और शताब्दी शामिल हैं, उनकी सूरत बदलने के लिए 25 करोड़ की 'स्वर्ण ट्रेन योजना' शुरू की थी। इस योजना में शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में प्लेन जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे और आरपीएफ जवानों को तैनात किया जाएगा। सोमवार सुबह नई दिल्ली से काठगोदाम चलने वाली ट्रेन में यात्री पहली बार इस योजना का अनुभव करेंगे।

ब्रेल लिपि में लिखे होंगे सीट नंबर

ब्रेल लिपि में लिखे होंगे सीट नंबर

शताब्दी और राजधानी ट्रेनों के शौचालयों का दरवाजा प्लेन जैसा होगा। इसमें अंदर जाते ही दरवाजा अपने आप ही लॉक हो जाएंगे। इसके अलावा शौचालय की फ्लोरिंग ऐसी की जाएगी जिससे वो टाइल्स जैसी लगेंगी। नेत्रहीन लोगों की सुविधा के लिए सभी सीट नंबर ब्रेल लिपि में लिखे होंगे। शौचालय में सूचना भी ब्रेल लिपि में लिखी गई हैं।

मनोरंजन के लिए खास इंतजाम

मनोरंजन के लिए खास इंतजाम

शताब्दी ट्रेनों में अब तक जहां केवल अखबार मिलता था, वहीं अब यात्रियों के मनोरंजन पर खास ध्यान दिया गया है। यात्री ट्रेन में मैजिक बॉक्स सेवा के जरिये इंटरनेट से कुछ भी डाउनलोड कर सकते हैं। ट्रेन में स्टाफ के लिए नए यूनीफॉर्म भी बनाए गए हैं। साफ-सफाई का भी इन ट्रेनों में खास ध्यान दिया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ministry of Railways to launch 'Golden Standard Scheme' on today with New Delhi-Kathgodam Shatabdi.
Please Wait while comments are loading...