जरा संभल के, रेलवे के नियमों में हुए हैं बड़े फेरबदल, पढ़ें नए नियम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। रेलवे ने अपने नियमों में बड़े फेरबदल किए हैं। ऐसे में अगले सफर पर जाने से पहले आपको इन नियमों के बारे में जानलेना चाहिए, वरना मुश्किल हो सकती है, क्योकिं इन नियमों का असर सीधा असर ट्रेन यात्रियों पर पड़ने वाला है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं रेलवे के नए नियमों के बारे में...

railway

अब सीधे पाए खाली बर्थ

रेलवे ने चलती ट्रेन में खाली सीट अलॉट करने को लेकर नियम बदल दिया है। अब आप टीटीई की मदद से खाली सीट नहीं ले पाएंगे। रेलवे ने खाली बर्थ के लिए TTE के साथ होने वाली पैसे की लेनदेन को रोकने के लिए ये कदम उठाया है। अब सफर के दौरान खाली सीट लेने के लिए आपको रेलवे सीधे मदद करेगी। अब से टीटीई मौजूदा स्टेशन की वेटिंग क्लियर करने के बाद उसकी लिस्ट अगले स्टेशन पर अपडेट करवाएगे।

ऐसे में आपको अगले स्टेशन से खुद ब खुद वेटिंग टिकट की स्थिति पता चल जाएगी। अगर ट्रेन में बर्थ खाली रही तो आपका टिकट अपने आप कंफर्म हो जाएगा और कंफर्म सीट की जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस के तौर पर पहुंच जाएगा। रेलवे की इस पहल के बाद अब कम कोटे वाले स्टेशन से यात्रा करने वाले लोगों को भी अब पहले के मुकाबले अधिक कंफर्म बर्थ मिलने लगेगा।

अगर गुम हो जाए आपका सामना

रेलवे ने सफर के दौरान गुम हुए सामानों को बरामदगी के लिए भी नियमों में बदलाव किए है। रेलवे के नए नियम के मुताबिक अब से आप रेलवे की वेबसाइट पर जाकर खुद अपने सामन को लोकेट कर सकेंगे। इतना ही नहीं आप सफर के दौरान अप ने कीमती सामानों का इंश्योरेंस भी करा सकेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Being one of the most important and economical modes of transportation in the country, it is crucial that you are updated on the latest developments in railways. Indian Railways have changed certain rules.
Please Wait while comments are loading...