• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! PNR नंबर को लेकर रेलवे ने किया बड़ा बदलाव

|

नई दिल्ली। रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल आज यानी 1 अप्रैल 2019 से रेलवे के कुछ नियम बदल रहे हैं। ये बदलाव यात्रियों के लिए सकारात्मक हैं। दरअसल रेलवे संयुक्त पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (PNR) जारी करेगा। इससे दो ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रिओं का पीएनआर नंबर एक ही होगा।

क्या है रेलवे संयुक्त पैसेंजर नेम रिकॉर्ड?

क्या है रेलवे संयुक्त पैसेंजर नेम रिकॉर्ड?

अभी तक एक ट्रेन के लिए एक ही पीएनआर नंबर जारी किया जाता था लेकिन अब अगर आप कहीं जाने के लिए कनैक्टिंग ट्रेन लेते हैं यानी रास्ते से रूट बदलने के चलते ट्रेन बदलते हैं तो दोनों ट्रनों के लिए आपको एक ही पीएनआर नंबर जारी किया जाएगा। ऐसे में पहली ट्रेन लेट होने पर अगर दूसरी ट्रेन छूट जाती है तो यात्री के पास बिना कोई पैसे दिए आगे की यात्रा रद्द करने का विकल्प होगा।

यात्रियों को पहले उठानी पड़ती थी परेशानी

यात्रियों को पहले उठानी पड़ती थी परेशानी

अब तक जब रेलवे यात्रियों को कहीं पहुंचने के लिए दो अलग अलग ट्रेनों का सफर करना होता है तो ऐसे में अगर पहली ट्रेन लेट हो जाए तो दूसरी के भी छूट जाने की संभावना होती थी। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी दो ट्रेनों के लिए दो अलग पीएनआर नंबर जारी किया जाता है। लेकिन अब 2 पीएनआर को लिंक कर दिया जाएगा यानी संयुक्त पैसेंजर नेम रिकॉर्ड जारी होगा। नया नियम लागू होने से अब पहले की तुलना में रिफंड मिलना आसान हो जाएगा।

कनेक्टिंग ट्रेन छूटने पर ऐसे मिलेगा रिफंड

कनेक्टिंग ट्रेन छूटने पर ऐसे मिलेगा रिफंड

कनेक्टिंग ट्रेन छूटने पर रिफंड लेने के लिए जरूरी है कि दोनों टिकटों पर पैसेंजर की डीटेल एक जैसी होनी चाहिए। जिस स्टेशन पर पहली ट्रेन से उतरे हैं और जो ट्रेन छूट गई है दोनों का स्टेशन एक ही होना चाहिए। ये नियम सभी लोगों के लिए मान्य हैं।

शताब्दी ट्रेन में परोसी गई 'मैं भी चौकीदार' कप में चाय, मचा हंगामा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
indian railway has made this big change in rules, have a look
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X