• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO:नौसेना की बड़ी उपलब्धि, पनडुब्बी बचाव का किया सफल परीक्षण

|

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने डीप सबमरीन सेस्क्यू व्हीकल (डीएसआरवी) का सफल परीक्षण किया। इसका वीडियो इंडियन नेवी ने जारी किया है। इंडियन नेवी ने पानी के अंदर ही कमियों को पनडुब्बी से स्थानांतरित कर दिया। इसरा लाइव अभ्यास 2 जून को किया गया। भारतीय नौसेना ने ये परीक्षण करके ऐतिहासिक बयान दिया है। भारतीय नौसेना ने अपने पहले डीएसआरवी को 2018 में शामिल किया था।

indian Navy successfully done Deep Submergence Rescue Vehicle from submarine

परीक्षण के दौरान आईएनएस सिंधुराज संकटग्रस्त जहाज की तरह पीछे चल रहा था। पानी के अंदर ही सिंधुराज से कर्मियों को डीएसआरवी में लाया गया और उन्हें सुरक्षित जमीन पर लाया गया। इस तरह भारतीय नौसेना ने महासागर की गहराई में कर्मियों का स्थानांतरण करने की नई क्षमता हासिल की है। इससे नौसेना को पनडुब्बी संबंधित आपातकाल से निपटने में सहायता मिलेगी।

नौसेना ने इस बारे में बताया कि पूरी प्रक्रिया भारतीय सदस्यों ने पूरी की। पनडुब्बी के जिन हेचों पर दोनों यानों का अंतर्सम्बंध किया गया, उसे भारतीय नौसेना पनडुब्बी डिजायनर प्रमाणित किया था। डीएसआरवी समुद्र तल में पनडुब्बी से मिलती है। इसेक बाद पनडुब्बी कर्मियों को स्थानांतरित करने के लिए हेच खोलती है। गौरतलब है कि नौसेना की पनडुब्बियों के साथ कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। इनमें अगस्त 2013 में सिंधुरक्ष की दुर्घटना भी है। इस पनडुब्बी मं विस्फोट के बाद 17 कर्मियों की मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ें- धर्मेंद्र प्रधान ने एस जयशंकर को लिखा पत्र, दुबई में फंसे ओडिशा के मजदूरों की जल्द रिहाई के लिए करें हस्तक्षेप

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
indian Navy successfully done Deep Submergence Rescue Vehicle from submarine
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X