• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नेटफ़्लिक्स और अमेज़न से यूं बदल रही है भारतीय कॉमेडी

By Bbc Hindi

नेटफ़्लिक्स और अमेज़न से यूं बदल रही है भारतीय कॉमेडी

स्टेज पर खड़े कनन गिल के सामने बैठे दर्शकों को हंसी आ रही है. करन दर्शकों को वो किस्सा सुना रहे हैं जब वो 'हैंडराइटिंग एनालिसिस' के लिए एक शख़्स के पास गए थे.

उनकी लिखावट देखकर शख़्स ने कहा, "सर, आप बहुत भोले हैं. बड़ी आसानी से धोखा खा जाते हैं."

करन चौंककर पूछते हैं, "हां, लेकिन आपको कैसे पता चला?"

"क्योंकि आप मेरे पास आए." उधर से जवाब आता है.

किस्सा सुनकर दर्शकों के बीच हंसी के फव्वारे छूट पड़ते हैं.

ये करन गिल की एक घंटे लंबी स्टैंड अप कॉमेडी की एक छोटी सी क्लिप है. इसे साल 2017 में अमेज़न प्राइम स्पेशल में रिलीज़ किया गया था.

करन गिल उन तमाम भारतीय कॉमेडियन्स में से एक हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्ट्रीमिंग साइट्स के लिए शो किए हैं.

नेटफ़्लिक्स और अमेज़न प्राइम वीडियो भारत में साल 2016 में लॉन्च हुए थे और लॉन्चिंग के तुरंत बाद ही इन्होंने भारतीय स्टैंड अप कॉमेडियन्स को मंच देना शुरू कर दिया था.

यू ट्यूब की मेहरबानी से भारत में कॉमेडी पहले से ही रंग ला रही थी. ज़ाकिर ख़ान और केनी सेबेस्टियन जैसे स्टैंड अप कॉमेडियन्स, एआईबी और द वायरल फ़ीवर (टीवीएफ़) ने यू ट्यूब के दम पर लाखों व्यूअर्स जुटा लिए थे.

इसके बाद अमेज़न और नेटफ़्लिक्स जैसे सबस्क्रिप्शन पर आधारित प्लैटफ़ॉर्म्स ने कॉमेडियन्स के लिए संभावनाओं के नए दरवाजे खोल दिए.

अब इनके पास यू-ट्यूब पर 10 मिनट की क्लिप अपलोड करना एकमात्र विकल्प नहीं है. इतना ही नहीं, ये प्लेटफ़ॉर्म कॉमेडियन्स को काम देते हैं और प्रोडक्शन का खर्च भी उठाते हैं.

अगर उन्हें अमेज़न प्राइम स्पेशल का प्लैटफ़ॉर्म मिलता है तो वे एक घंटे लंबा शो भी बना सकते हैं और 'ह्यूमर' के नए-नए तरीके आज़मा सकते हैं.

आदर मलिक कहते हैं, "मैं वीडियो के बैकग्राउंड में एक बड़ा सा पियानो चाहता था और उन्होंने इसका इंतज़ाम किया." आदर वो पहले कॉमेडियन हैं जिनका शो 2017 में अमेज़न प्राइम पर आया था.

मशहूर कॉमेडियन ज़ाकिर ख़ान कहते हैं, "इन प्लैटफ़ॉर्म्स पर किए गए शो हमें बॉलीवुड और क्रिकेट के करीब ले आए हैं." ज़ाकिर खान ने बीबीसी से बताया कि 2011 में जब उन्होंने स्टैंड अप कॉमेडी की शुरुआत की थी तब उन्हें अंदाज़ा नहीं था कि भारत ये कभी इतनी बड़ी चीज़ बन पाए.

लॉन्च के बाद से ही अमेज़न और नेटफ़्लिक्स दोनों ही भारतीय कॉमेडियन्स के टैलेंट का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके साथ ही वो सोशल मीडिया पर मौजूद युवाओं का भी फ़ायदा उठा रहे हैं.

2017 में नेटफ़्लिक्स ने वीर दास के साथ एक स्पेशल कॉमेडी एपिसोड बनाया था. वही वीर दास जो भारत के सबसे शुरुआती और मशहूर कॉमेडियन्स में से एक हैं. इतना ही नहीं, अमेज़न प्राइम वीडियो ने 14 भारतीय स्टैंड अप कॉमेडियन्स के साथ कॉमेडी स्पेशल लॉन्च किया.

अमेज़न प्राइम वीडियो के डायरेक्टर विजय सुब्रमणियन कहते हैं, "भारतीयों को कॉमेडी बहत पसंद है और हमने अपने ग्राहकों की इस पसंद को पहचान लिया."

सपन वर्मा का पहला कॉमेडी स्पेशल अमेज़न पर रिलीज़ हुआ था. वो कहते हैं, "ये आजकल के कॉमेडियन्स के लिए एक करियर गोल बन चुका है."

सुमुखी सुरेश की कॉमेडी वेब सिरीज़ 'पुष्पवल्ली' दिसंबर 2017 में अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ हुई थी. सुमुखी को लगता है कि भारतीय कॉमेडी की पहुंच अब दुनिया के कई देशों में हो रही है और इसलिए कॉमेडियन्स पर बेहतर परफ़ॉर्मेंस देने का दबाव है.

वो कहती हैं, "पहले 10-15 मिनट का शो करना भी बड़ी बात होती थी. आज एक घंटे की सॉलिड स्क्रिप्ट होनी ज़रूरी है.

अमेज़न इस साल एक और इंडियन कॉमेडी स्पेशल रिलीज़ करने वाला है. इसके अलावा अमेज़न एक कॉमेडी टैलेंट हंट शो भी आयोजित करने वाला है ताकि नये और युवा कॉमेडियन्स को मौका मिल सके.

नेटफ़्लिक्स ने भी हाल ही में ऐलान किया था कि वो वीर दास के साथ दो और लाइव स्टैंड अप कॉमेडी शो रिलीज़ करेगा.

नेटफ़्लिक्स के एक प्रवक्ता ने बीबीसी से एक ईमेल में कहा, "हमने देखा है कि कॉमेडी भारत में बहुत लोकप्रियय हुई है और इससे पता चलता है कि हमारे भारतीय ग्राहकों के मन में कॉमेडी के लिए एक ख़ास जगह है."

भारतीय कॉमेडियन्स के लिए भी उनका स्पेशल कॉमेडी शो रिलीज़ होना एक भावनात्मक सफ़र जैसा होता है.

ये भी पढ़ें: सुषमा स्वराज ने रीट्वीट किए उन्हें गाली देने वाले ट्वीट

40 साल में चीन ऐसे बना इतना ताक़तवर मुल्क

एक प्रवासी कैसे बना तुर्की का सबसे ताक़तवर नेता

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian comedy is changing from Netflix and Amazon
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X