• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय सेना के मेजर ने विकसित की स्वदेशी तकनीक से लैस दुनिया की पहली यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट

|

नई दिल्ली। भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा ने स्वदेशी तकनीक से लैस दुनिया की पहली सार्वभौमिक बुलेटप्रूफ जैकेट 'शक्ति' विकसित की है, जिसका उपयोग पुरुष और महिला दोनों लड़ाकों द्वारा किया जा सकता है। यह जैकेट दुनिया का पहला लचीला शरीर कवच भी है। लचीले डिजाइन से मतलब है कि यह राइफल गोला बारूद या विस्फोट के छर्रों को अवशोषित करने में सक्षम है।

anoop mishra

फोटो में, मेजर अनूप मिश्रा को गर्व से अपने सहयोगी पर बैलिस्टिक जैकेट का प्रदर्शन करते देखा जा सकता है। शक्ति जैकेट यूनिसेक्स और सार्वभौमिक है, जिसका अर्थ यह है कि इसे सशस्त्र बलों की किसी भी रैंक में पुरुष और महिला दोनों लड़ाकों द्वारा पहना जा सकता है।

आपको बता दें कि भारत के लिए रक्षा-संबंधी स्वदेशी तकनीक के लिहाज से यह एक अच्छा वर्ष है। इस वर्ष रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने भारत की पहली स्वदेशी मशीन पिस्तौल ASMI विकसित की है। आपको बता दें कि इससे पहले मेजर अनूम मिश्रा भारतीय सेना की सुरक्षा के लिए एक बुलेटप्रूफ हेलमेट का भी निर्माण कर चुके हैं जो 10 मीटर की दूरी से AK-47 से चलाई गई गोली को भी रोक सकता है।

कोविड वैक्‍सीनेशन पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी का तंज- भारतीय गिनी पिग नहीं जिन पर हो फेज 3 ट्रायल

गौरतलब है कि अनूप मिश्रा भारतीय सेना के कॉलेज कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग के लिए काम करते हैं। जम्मू-कश्मीर में तैनाती के दौरान वह एक ऑपरेशन में एक गोली का शिकार हो गए थे।

उस दौरान बुलेट प्रूफ जैकेट पहनने के कारण उनकी जान बच गई थी। इस घटना के तुरंत बाद अनूप ने एक स्वदेशी जैकेट का निर्माण किया, जो 10 मीटर की दूरी से स्नाइपर बुलेट का सामना कर सकती है। इसके लिए तत्कालीन सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने उन्हें सम्मानित भी किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Army’s Major Anoop Mishra has indigenously developed world’s first universal bulletproof jacket 'Shakti'
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X