युद्ध हुआ तो भी दिल्‍ली रहेगी सेफ, चीन-पाक होंगे फेल, एयरफोर्स ने बनाया ये सुपर प्‍लान

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश की राजधानी को बाहरी खतरों से निपटने के लिए इंडियन एयरफोर्स बड़ा कदम उठाने जा रही है। इंडियन एयर फोर्स ने दिल्ली को हवाई हमलों से बचाने के लिए दो लेयर का डिफेंस सिस्टम इंस्टॉल करने का प्लान बनाया है। इस सिस्टम से दिल्ली को दुश्मनों देशों की एयरक्राफ्ट, ड्रोन और हेलीकॉप्टर से हमलों से बचाया जा सकेगा।

 25 किमी की दूरी से मिसाइल होगी ध्वस्त

25 किमी की दूरी से मिसाइल होगी ध्वस्त

इस सिस्टम से दुश्मन कीकिया जा सकेगा और यदि यह नाकाम हुआ तो दूसरी बार में 5 से 6 किमी तक के दायरे में हमले का रोकने में सक्षम होगा। इस नए डिफेंस सिस्टम में राजधानी दिल्ली के महत्वपूर्ण जगहों को कवर किया जाएगा, जिसमें राष्ट्रपति भवन, संसद और कुछ खास ठिकाने शामिल है।

रूस से S-400 खरीदने की तैयारी में भारत

रूस से S-400 खरीदने की तैयारी में भारत

सूत्रों के मुताबिक, देश के पास एयर डिफेंस सिस्टम के लिए खुद की आकाश मिसाइलें हैं, लेकिन डीआरडीओ एक ऐसा डिफेंस सिस्टम बनाने में जुटा है जो 5 से 6 किमी की कम ऊचांई वाले टारगेट को रोकन में सक्षम हो सकता है। वहीं, एक अन्य डील में देश के खास शहरों को चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मन देशों के खतरों से निपटने के लिए भारत S-400 डिफेंस सिस्टम रूस से खरीदने की योजना बना रहा है। इससे मिसाइल की 400KM की दूरी से ही अलर्ट जारी हो जाएगा। इसे खरीदने के लिए दोनों देशों के बीच कीमत को लेकर समझौता हो चुका है, जो भारत को 37 हजार करोड़ से 38 हजार करोड़ में पड़ेगा।

देश की सुरक्षा के डीआरडीओ भी जोरशोर से तैयारी में

देश की सुरक्षा के डीआरडीओ भी जोरशोर से तैयारी में

देश की सुरक्षा के लिए ना सिर्फ रूस, अमेरिका और इजराइल जैसे देशों की मदद ली जा रही है, बल्कि डीआरडीओ भी इस का में जोरसोर से लगा हुआ है। डीआरडीओ अपने प्रोजेक्ट के तहत ऐसी बैलिस्टिक मिसाइल का बनाने में जुटा है, जो बाहरी बैलिस्टिक मिसाइल के अटैक बचाएगी। इसमें देश के मुंबई और दिल्ली जैसे महत्वपूर्ण शहरों को कवर किया जाएगा।

Read Also: DRDO ने तैयार की 'निर्भय' मिसाइल, 1000KM तक की दूरी पर भी दुश्मन के ठिकाने होंगे नेस्तनाबूत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Air Force to install two-layer air defence system, enemies missile take down from 25KM
Please Wait while comments are loading...