• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM Modi in UAE: भारत और यूएई के बीच होंगे 12 समझौते, आतंकवाद के खात्‍मे पर साथ आएंगे दोनों देश

|
Google Oneindia News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन बाद यानी 10 फरवरी से एक एतिहासिक दौरे पर रवाना होने वाले हैं। पीएम मोदी पश्चिम-एशिया के तीन देशों के दौरे पर रवाना होंगे जिसमें फिलीस्‍तीन, यूएई और ओमान शामिल हैं। पीएम मोदी 10 फरवरी को जब यूएई के दौरे पर जाएंगे तो भारत और यूएई के बीच 12 समझौतों पर साइन होंगे। यूएई के साथ समझौतों में वित्‍त और स्किल डेवलमेंट से जुड़ें समझौते भी शामिल होंगे। पीएम मोदी के इस दौरे का मकसद रक्षा, सुरक्षा और आतंकवाद जैसे क्षेत्रों पर ध्‍यान केंद्रित करना है।

India to UAE sign 12 agreements during PM Narendra Modi UAE visit later this week

10 फरवरी हो यूएई में होंगे पीएम मोदी
भारत में यूएई के राजदूत अहमद अल बाना ने पीएम मोदी के दौरे के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि पीएम मोदी 10 फरवरी को यूएई में होंगे और इस दौरे पर दोनों देशों के बीच 12 समझौतों पर दस्‍तखत होंगे। पीएम मोदी इस दौरान दुबई में होने वाले छठीं वर्ल्‍ड गर्वनमेंट समिट में भी हिस्‍सा लेंगे जिसमें भारत एक साझीदार देश के तौर पर शिरकत कर रहा है। यह समिट दो दिनों की है और 10 फरवरी से शुरू होकर 11 फरवरी को खत्‍म हो जाएगी। बाना ने बताया कि इस समिट में पीएम मोदी 2,000 से ज्‍यादा लोगों की मौजूदगी वाले एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में 26 से ज्‍यादा राष्‍ट्राध्‍यक्ष , प्रधानमंत्री के मंत्री और 2,000 से ज्‍यादा प्रतिनिधिमंडल शिरकत करेंगे। आपको बता दें कि भारत में इस समय अबु धाबी-इंडिया वीक चल रहा है।

पीएम का दूसरा यूएई दौरा
पीएम मोदी का यह दूसरा यूएई दौरा है और पहली बार अगस्‍त 2015 में वह यूएई दौरे पर गए थे। राजदूत बाना के मुताबिक पीएम मोदी का यह दौरा भी काफी अहम है क्‍योंकि उनके इस दौरे के बाद भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती मिल सकेगी। भारत में यूएई से 11 बिलियन डॉलर का निवेश होता है और करीब चार से पांच बिलियन डॉलर का निवेश एफडीआई के तौर पर होता है। बाना ने बताया कि इस समय यूएई में करीब 2.8 मिलियन भारतीय रहते हैं और इन भारतीयों की ओर से एक वर्ष में करीब 13.6 बिलियन डॉलर का योगदान खाड़ी देश को होता है।

English summary
India to UAE sign 12 agreements during PM Narendra Modi UAE visit later this week. PM Modi to start his three West Asian countries visit from Friday.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X