• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid 19: अक्‍टूबर तक भारत के पास होंगे 5 और नए वैक्‍सीन, 'Sputnik' को लेकर डॉ. हर्षवर्धन ने कही ये बात

|

'स्‍पूतनिक' नई दिल्ली । देश में बेकाबू होते कोरोना के हालात के बीच वैक्सीन के लेकर एक अहम खबर आई है, ऐसा अनुमान है कि इस साल के अक्टूबर तक भारत के पास 5 और कोरोना वैक्सीन होगी। मालूम हो कि इंडिया में इस वक्त कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन के टीके लगाए जा रहे हैं। Ani के मुताबिक अगले 10 दिनों के अंदर रूसी वैक्‍सीन 'स्‍पूतनिक' के इस्तेमाल को भी मंजूरी मिल सकती है। आपको बता दें कि जिन 5 अन्‍य वैक्‍सीन की बात हो रही है उसमें 'स्‍पूतनिक' के अलावा जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन, नोवावैक्स वैक्सीन, जाइडस कैडिला वैक्सीन, और भारत बायोटेक की इंट्रानैसल वैक्सीन का नाम शामिल है।

Covid 19: अक्‍टूबर तक भारत के पास होंगे 5 और वैक्‍सीन

मालूम हो कि गहराते कोरोना संकट के बीच देश के कई राज्यों की ओर से ये शिकायत आई है कि उनके पास वैक्सीन का स्टॉक लगभग खत्म हो गया है। इसके लिए केंद्र सरकार पर लोग उंगली उठा रहे हैं तो वहीं इन आरोपों और सवालों के बीच एक निजी चैनल से खास बातचीत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि देश में 'स्‍पूतनिक' वैक्सीन के इस्तेमाल को अगले एक हफ्ते या 10 दिन में मंजूरी मिल जाएगी। उन्होंने कहा, 'स्‍पूतनिक' वैक्सीन के लिए भारत के पास आवेदन है और मैं समझता हूं कि हफ्ते या 10 दिन के अंदर इसके आपातकालीन इस्तेमाल के लिए परमिशन मिल जाएगी।

Covid 19: अक्‍टूबर तक भारत के पास होंगे 5 और वैक्‍सीन

तो वहीं उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे राज्य राजनीति कर रहे हैं। कई महीनों तक उन्होंने वहां लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई। देश में अभी तक सबसे अधीक वैक्सीन महाराष्ट्र को दी गई है, केंद्र सरकार Who की गाइडलाइन को फॉलो कर रही है और पहले वैक्सीन उन्हीं को दी जा रही है, जिसकी इन्हें ज्यादा जरूरत है।

    Corona Vaccination: India में 85 दिन में लगे 10 करोड़ टीके, US,China को भी पीछे छोड़ा|वनइंडिया हिंदी

    Covid 19: अक्‍टूबर तक भारत के पास होंगे 5 और वैक्‍सीन

    मालूम हो कि देश में बढ़ते कोरोना के मरीजों ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। देश के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। रविवार को स्वास्थ्यमंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के अब तक1,52,879 नए केस सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 1,33,58,805 हो गई है तो वहीं 24 घंटे के अंदर कोरोना 839 लोगों ने दम तोड़ा है, जिसके बाद मौत का आंकड़ा 1,69,275 पहुंच गया है, तो वहीं देश में अब तक 10,15,95,147 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है।

    यह पढ़ें: वैक्सीन का पहला डोज लगवाने के बाद भी गायक पलाश सेन हुए कोरोना संक्रमित, बोले-'वायरस का Dr पर हमला'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India to have 5 more COVID vaccines by Oct, Sputnik expected to get emergency use nod in 10 days.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X