• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

India-China: नवंबर के अंत तक ब्रह्मोस मिसाइलों का ताबड़तोड़ टेस्ट करेगा भारत, चीन की बढ़ी टेंशन

|

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ जारी सीमा तनाव के बीच भारत अपनी सैन्य क्षमता को बढ़ाने के लिए लगातार मिसाइलों के परीक्षण कर रहा है। इसी क्रम में अब भारत इस महीने के अंत तक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का ताबड़तोड़ टेस्ट करने जा रहा है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने नवंबर माह के अंतिम सप्ताह में मिसाइलों के परीक्षण की जानकारी दी है। यह टेस्ट हिंद महासागर क्षेत्र किए जाएंगे।

India to carry out multiple launches of BrahMos supersonic cruise missiles by month-end

गौरतलब है कि स्वदेश में बनी ब्रह्मोस मिसाइल को कई बार अपडेट किया जा चुका है। यह दुनिया की सबसे तेज गति से वार करने वाली मिसाइल है, हाल ही में डीआरडीओ ने मिसाइल की मौजूदा स्पीड 298 किसी से बढ़ाकर लगभग 450 किलोमीटर प्रति घंटा तक कर दिया है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक महीने के अंत में होने वाले परीक्षण से सेना को मिसाइल के प्रदर्शन में सुधार करने में मदद मिलेगी। बता दें कि पिछले दो महीनों में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के नए अपडेट का परीक्षण करने में सफल रहा है।

45 दिन में भारत ने किए 12 मिसाइलों के टेस्ट

बता दें कि भारत ने पिछले महीने अक्टूर के अंत में भी कई मिसाइलों का एक साथ परीक्षण किया था। अक्टूबर में वारहेड के साथ 'नाग' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल के अंतिम चरण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। भारत ने पिछले 45 दिनों में 12 मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है। भारत की ओर से चीन और पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया। बता दें कि, डिफेंस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) पहले ही कह चुका है कि भारतीय सेनाएं, जैसी मिसाइलें चाहेंगीं, हम बनाकर देंगे। सीमा पार जारी तनाव के बीच इन मिसाइलों का परीक्षण खासा अहम माना जा रहा है।

नई सैटेलाइट तस्वीरों में हुआ चीन की करतूत का खुलासा, सर्दियों के लिए डोकलाम में बना रहा बड़ी सुरंग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India to carry out multiple launches of BrahMos supersonic cruise missiles by month-end
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X