• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत ने किया परमाणु से लैस अग्नि मिसाइल -2 का सफल परीक्षण

By Rahul Sankrityayan
Google Oneindia News

नई दिल्ली। रक्षा सूत्रों ने कहा कि भारत ने आज अपने मध्यम श्रेणी परमाणु सक्षम अग्नि -2 मिसाइल को ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से 2,000 किलोमीटर की रेन्ज वाली मिसाइल का परीक्षण किया। सतह से सतह के मिसाइल का परीक्षण सुबह 8.38 बजे एकीकृत रेल रेंज (आईटीआर) के लांच कॉम्प्लेक्स -4 में मोबाइल लांचर से किया गया था। इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल (आईआरबीएम) को पहले से ही सेवाओं में शामिल कर लिया गया है और आज का परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा प्रदान किए गए लॉजिस्टिक सपोर्ट के साथ सेना की सामरिक सेना कमांड (एसएफसी) द्वारा किया गया था।

भारत ने किया परमाणु से लैस अग्नि मिसाइल -2 का सफल परीक्षण,

20 एमटी-लम्बी अग्नि -2 बैलिस्टिक मिसाइल में 17 टन वजन का प्रक्षेपण भार है और 2,000 किलोमीटर की दूरी पर 1000 किलोग्राम का पेलोड ले सकता है। डीआरडीओ के वैज्ञानिक ने कहा कि अत्याधुनिक मिसाइल, रणनीतिक संतुलन के लिए पहले से ही देश के शस्त्रागार का एक हिस्सा, सशस्त्र बलों द्वारा एक प्रशिक्षण अभ्यास के रूप में शुरू किया गया था। अग्नि -2, एक दो-स्तरीय मिसाइल, उन्नत उच्च सटीकता नेविगेशन प्रणाली से लैस है और एक अद्वितीय कमांड और कंट्रोल सिस्टम द्वारा निर्देशित किया गया था, वह ठोस रॉकेट प्रपेलन्ट सिस्टम द्वारा नियंत्रित था।

परीक्षण को बंगाल की खाड़ी के नीचे की सीमा क्षेत्र में स्थित रडार, टेलीमेटरी अवलोकन स्टेशन, इलेक्ट्रो ऑप्टिक उपकरणों और दो नौसैनिक जहाजों ने ट्रैक किया। सूत्रों ने कहा कि अग्नि -2 को उन्नत डीएसडीओ प्रयोगशालाओं के साथ सिस्टम प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया था और हैदराबाद में भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा एकीकृत किया गया था। मिसाइल मिसाइलों की अग्नि श्रृंखला का हिस्सा है जिसमें अग्नि -1 की एक 700 किलोमीटर की दूरी पर, अग्नि -3 की 3,000 किलोमीटर की दूरी पर, अग्नि-चौथाई और अग्नि-वी दोनों लंबी दूरी की क्षमताओं वाले हैं।

Comments
English summary
India test fires medium range nuclear capable Agni-II missile
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X