• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए भारत में कैसे कोरोना के सक्रिय मामलों में आ रही गिरावट

|

नई दिल्‍ली। देश में कोरोनोवायरस के नए मरीजों की दर्ज हो रही संख्‍या में निरंतर गिरावट आ रही है। सितंबर महीने के मध्य में, 10.17 लाख से अधिक सक्रिय मामले थे वहीं अब ये मामले नौ लाख से नीचे पहुंच चुके हैं। वहीं कोरोना से रिकवर होने वालों की संख्‍या में तेजी से इजाफा हो रहा है।

covid

भारत के कोरोनावायरस के सक्रिय मामलों में लगभग 20 प्रतिशत की कमी आई है वहीं इस अंतराल में 23,000 लोग की मौत हुई। इन आंकड़ों के अनुसार मरने वालों की तुलना में कोरोना से रिकवर होने वाले लोगों की संख्‍या अत्‍यधिक है। जो बाकी 80 प्रतिशत है वो प्रतिदिन कोरोना के नए केसों में आ रही गिरावट का परिणाम है। जो कि बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या से कम है।

covid

उदाहरण के तौर पर गुरुवार को लगभग 70,000 नए मामले सामने आए, जबकि 78,000 से अधिक लोग कोरोना से रिकवर हुए। सितंबर की शुरुआत से गुरुवार की गिनती 70,496 देश में सबसे कम थी, इस सोमवार को छोड़कर जब केवल 61,000 नए मामलों का पता चला था, जिसका मुख्य कारण ये था कि रविवार को कम परीक्षण हुआ था। गुरुवार को कम मामले दर्ज हुए इसमें कोरोना का योगदान अधिक रहा है क्योंकि जहां पर अब कोरोना के नए मामालों की संख्या पिछले दिन के मुकाबले लगभग आधे तक गिर गई थी। केवल बुधवार को, केरल ने पहली बार एक दिन में 10,000 मामले सामने आए हैं। हालांकि, गुरुवार को यह संख्या घटकर 5,500 से कम रह गई। केरल, जो इस समय देश में सबसे तेजी से विकास कर रहा है, पिछले दो हफ्तों से हर दिन 7,000 से 9,000 नए मामलों की रिपोर्टिंग कर रहा है, लेकिन गुरुवार को, लगभग तीन हफ्तों में, नए मामलों की तुलना में केरल में अधिक वसूली हुई। गुरुवार को 7,000 से अधिक लोगों को बीमारी से उबरने की घोषणा की गई थी।

रिकवर होने वाले लोगों में हो रहा इजाफा

सरकारी तंत्र और स्‍वास्‍थ महकमें के लगातार‍ किए जा रहे प्रयास के कारण कोरोना वायरस से रिकवर होने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्‍तरी हो रही है। वर्तमान समय में नए मरीजों से अधिक लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा रहा है। मंबई में ही केवल अक्टूबर के कोरोना मरीजों के आंकड़ों पर गौर किया जाए, तो नए मरीजों की तुलना में 13,102 अधिक लोगों को घर भेजा गया है। 1 से 8 अक्टूबर के बीच राज्य में कोरोना के 1,10,592 मामले दर्ज हुए हैं, जबकि इस दौरान 1,23,694 लोग कोरोना को मात देने में सफल हुए हैं। कोरोना का रिकवरी रेट 81.13 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

WHO ने दी चेतावनी, कोरोना और बढ़ा तो हर 16 सेकेंड में पैदा होगा एक मरा बच्‍चा

रिचा चड्ढा ने कोर्ट कॉपी शेयर करते हुए कहा - हम जीत गए, पायल घोष माफी मांगने का तैयार हैं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India coronavirus numbers explained, Why active cases are falling
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X