• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Independence Day : 15 अगस्त को आजादी की 76वीं वर्षगांठ, जश्न-ए-आजादी के बीच देशभर में पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त

जश्न-ए-आजादी मना रहा भारत 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। सुरक्षा के चाक-चौबंद बंदोबस्त किए गए हैं। independence day 15 august azadi ka amrit mahotsav Heavy security arrangement
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 अगस्त : भारत 1947 में मिली आजादी के बाद 15 अगस्त को स्वाधीनता की 76वीं वर्षगांठ मनाएगा। 76वें स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर देश जश्न-ए-आजादी में डूब गया है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आजादी का अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा जैसा अभियान भी जारी है। भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का मुख्य समारोह लाल किले पर आयोजित होगा। राष्ट्रीय राजधानी तिरंगे के रंग में रंग चुकी है। दिल्ली से लेकर जम्मू-कश्मीर तक मेगा समारोह होंगे। दिल्ली किले में तब्दील हो चुकी है। संवेदनशील जगहों पर सुरक्षाबलों मुस्तैद हैं, मानो 'सुरक्षा कवच' तैयार किया गया है।

independence day 15 august

लाल किले पर पुख्ता सिक्योरिटी

जश्न-ए-आजादी में किसी भी तरह की बाधा या खलल न पड़े इसके लिए राज्यों में पुलिस तंत्र को सतर्क कर दिया गया है। मुख्य समारोह दिल्ली में होगा, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। मुगल-युग के स्मारक की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस के 10,000 से अधिक जवानों को तैनात किया गया है। सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

हॉक आई की टीम अलर्ट

लाल किले के प्रवेश द्वार पर लगे फेशियल रिकग्निशन सिस्टम (FRS) कैमरों और बहुस्तरीय सुरक्षा कवर जैसे उपायों से सतर्कता बरती जा रही है। किसी भी खतरे का मुकाबला करने के लिए किला क्षेत्र में छतों और अन्य संवेदनशील स्थानों पर 400 से अधिक पतंग पकड़ने वालों और फ़्लायर्स की तैनाती की गई है। पारंपरिक हवाई प्लेटफार्म से किसी भी तरह की आशंका से निपटने के मद्देनजर हॉक आई की टीम निगरानी कर रही है।

पांच किलोमीटर का क्षेत्र no kite flying zone

लाल किले के कार्यक्रम में लगभग 7,000 आमंत्रित लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। स्मारक के आसपास के पांच किलोमीटर के क्षेत्र में तिरंगा फहराए जाने तक "कोई पतंगबाजी नहीं" की जा सकेगी। इलाके को no kite flying zone के रूप में चिह्नित किया गया है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने बताया कि दिल्ली में धारा 144 के प्रावधान पहले ही लागू किए जा चुके हैं। पुलिस ने कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के ड्रोन रोधी सिस्टम भी लगाए गए हैं।

मायानगरी मुंबई में भी सुरक्षा बढ़ाई गई

देश की वित्तीय राजधानी मुंबई में सुरक्षा बंदोबस्त के सवाल पर एक अधिकारी ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एजेंसियों की मदद ली जा रही है। महानगर की सड़कों पर ड्रोन रोधी प्रणालियों के साथ लॉ एनफोर्सिंग यूनिट्स तैनात की गई हैं। अधिकारी के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर कोई चिंताजनक खुफिया इनपुट नहीं है, लेकिन नियमित रूप से महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अधिकारियों को मौके का दौरा करने भी भेजा गया।

सामान्य से अधिक भीड़ जुटने की आशंका

अधिकारी ने कहा, "हम तोड़फोड़ विरोधी जांच (anti-sabotage check) कर रहे हैं। बुधवार से ही, 'ऑपरेशन ऑल आउट' चल रहा है, जिसमें होटल, वाहनों और रोड बैरिकेडिंग की जांच शामिल है। हिस्ट्रीशीटर और बाहरी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।" बता दें कि देश आजादी के 75 साल पूरे करने के मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे में अधिकारी ने हर वर्ष से अधिक या सामान्य से अधिक लोगों की भीड़ जुटने की आशंका जताई है।

जम्मू-कश्मीर में तलाशी तेज

कश्मीर में, जहां मुख्य समारोह शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में होगा, जिसकी अध्यक्षता उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे। सुरक्षा के लिए ड्रोन, स्नाइपर और सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों को निगरानी के लिए तैनात किया गया है। अधिकारियों के अनुसार, वाहनों की जांच तेज कर दी गई है, जबकि शहर और घाटी में कई जगहों पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों को भारी संख्या में तैनात किया गया है, जिससे आतंकवादियों के किसी भी नापाक मंसूबे को विफल किया जा सके। उन्होंने बताया कि घाटी में कई स्थानों पर वाहनों की अचानक तलाशी ली जा रही है और लोगों की तलाशी भी ली जा रही है।

पुलिस कर रही हवाई निगरानी

किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए स्टेडियम के आसपास की सभी ऊंची इमारतों पर शार्प शूटर तैनात किए गए हैं। मानव और तकनीकी निगरानी का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है। श्रीनगर पुलिस ने ट्विटर पर कहा, "श्रीनगर शहर के प्रमुख बाजारों में उपद्रवियों, अपराधियों और विध्वंसक तत्वों की तलाश में हवाई निगरानी की जा रही है। ऐसे तत्वों को पता होना चाहिए कि उनकी निगरानी में ऊपर एक नजर है।" इसी बीच एक चिंताजनक खबर में रविवार शाम श्रीनगर के नौहट्टा इलाके में मुठभेड़ हुई। इसमें एक पुलिसकर्मी के घायल होने की सूचना है।

पूर्वोत्तर के 5 राज्यों में बंद का ऐलान, सुरक्षाबल अलर्ट

पूर्वोत्तर भारत में प्रतिबंधित उग्रवादी समूहों यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (इंडिपेंडेंट) (उल्फा (आई)) और नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड (एनएससीएन) ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के "बहिष्कार" का ऐलान किया है। पूर्वोत्तर के पांच राज्यों में "पूर्ण बंद" के आह्वान के कारण सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि अगरतला में रणनीतिक क्षेत्रों में अतिरिक्त बलों को तैनात किया गया है, जबकि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए श्वान दस्ते को तैनात किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय सीमा हाई अलर्ट पर

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि समारोह के दौरान शांति सुनिश्चित करने के लिए 856 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा को हाई अलर्ट पर रखा गया है। एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि असम और अरुणाचल प्रदेश की सीमाएं करीब हैं। ऐसे में असम के परेड मैदानों और अन्य संवेदनशील स्थानों पर बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

उग्रवादी गतिविधियों के इनपुट

असम के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा "हमें कुछ जिलों में उग्रवादी गतिविधियों के इनपुट मिले हैं, ज्यादातर गतिविधियां ऊपरी असम में अरुणाचल के साथ लगती अंतर-राज्यीय सीमा के पास होने की आशंका है। ऐले में जिला एसपी को राज्य में परेड मैदान और उसके आसपास एक बहुस्तरीय सुरक्षा प्रणाली तैनात करने के लिए कहा गया है।"

स्वतंत्रता दिवस का "बहिष्कार" !

बता दें कि असम में मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह गुवाहाटी के खानापारा में पशु चिकित्सा कॉलेज के खेल के मैदान में आयोजित किया जाएगा। विगत 5 अगस्त को, उल्फा (आई) और एनएससीएन ने एक संयुक्त बयान जारी कर स्वतंत्रता दिवस के "बहिष्कार" और रविवार आधी रात से सोमवार शाम 6 बजे तक "पूर्ण बंद" का आह्वान किया है।

UP और पंजाब पुलिस सक्रिय, संदिग्धों की गिरफ्तारी

अन्य राज्यों की बात करें तो पंजाब और उत्तर प्रदेश (यूपी) में पुलिस बलों ने स्वतंत्रता दिवस से पहले आतंकवादी समूहों से जुड़े कुछ प्रमुख संदिग्धों को गिरफ्तार भी किया। अधिकारियों ने रविवार को कहा, यूपी में पुलिस ने एक 19 वर्षीय व्यक्ति को कथित तौर पर आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद के साथ संबंध रखने और सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आकाओं के संपर्क में रहने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

हरियाणा और पंजाब के कार्यक्रम

पंजाब पुलिस ने रविवार को दावा किया कि उसने पाकिस्तान आईएसआई समर्थित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है और चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इस ऑपरेशन को पंजाब पुलिस और दिल्ली पुलिस ने संयुक्त रूप से अंजाम दिया। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सोमवार को लुधियाना में राज्य स्तरीय समारोह में तिरंगा फहराएंगे, जबकि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कड़ी सुरक्षा के बीच पानीपत के समालखा में झंडा फहराएंगे।

ये भी पढ़ें- Independence Day पर भारत की राजधानी 'तिरंगे के शहर' में तब्दील, 500 राष्ट्रध्वज लगाए गएये भी पढ़ें- Independence Day पर भारत की राजधानी 'तिरंगे के शहर' में तब्दील, 500 राष्ट्रध्वज लगाए गए

Comments
English summary
independence day 15 august azadi ka amrit mahotsav Heavy Heavy security arrangement
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X