ईडी की लिस्ट में मायावती और मीसा भारती का नाम भी, नोटबंदी के तुरंत बाद टैक्स चोरी करने का आरोप

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। नोटबंदी को साल भर पूरा हो चुका है। जहां एक ओर भाजपा ने इसकी सालगिरह मनाई, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने इस दिन को काला दिवस की तरह मनाकर अपना विरोध जताया। कालेधन पर लगाम लगाने के उद्देश्य से की गई नोटबंदी के तुरंत बाद भी कई धोखाधड़ी के मामले सामने आए। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपनी लिस्ट में भी उन नेताओं के नाम दर्ज किए हैं, जिन्होंने नोटबंदी के बाद देश के साथ धोखाधड़ी की। ईडी की इस लिस्ट में मायावती और मीसा भारती का भी नाम है। बीएसपी सुप्रीमो मायावती और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती पर टैक्स चोरी का आरोप है। इन लोगों ने नोटबंदी के बाद टैक्स चोरी कर करोड़ों रुपयों का धन शोधन कराया था।

ईडी की लिस्ट में मायावती और मीसा भारती का नाम भी, नोटबंदी के तुरंत बाद टैक्स चोरी करने का आरोप

इस लिस्ट में कई हाई प्रोफाइल नेताओं, उच्च पदों पर बैठे अधिकारियों, बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों, चार्टर्ड अकाउंटेट और वकीलों के भी नाम हैं। ईडी के अनुसार इन सभी लोगों ने अपने कालेधन को सफेद करने के लिए शेयर बाजार का इस्तेमाल किया। ईडी ने पूरे भारत में 800 छापे मारे और करीब 600 कारण बताओ नोटिस जारी किए। ईडी की कार्रवाई में 54 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया।

ईडी की फाइल में करीब 11,000 करोड़ रुपए से भी अधिक की संदिग्ध राशि मिली है। यह बात भी सामने आई है कि भारत के बाहर पैसे ट्रांसफर किए गए। यह पैसे संयुक्त अरब अमीरात, दुबई, मलेशिया और हांगकांग जैसे देशों को वित्तीय माध्यम की तरह इस्तेमाल करते हुए भेजे गए। ईडी ने जो छापे मारे उनमें करोड़ों के नए नोट मिले, जिससे यह साफ हो गया कि इसमें बैंकों की भी मिलीभगत थी। नोटबंदी के दौरान कई बैंक अधिकारियों ने हाई-प्रोफाइल लोगों के नोट बदलवाए, जिससे लोगों को पैसों की कमी के चलते परेशानी झेलनी पड़ी।

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश का एक ऐसा गांव जहां महिलाओं ने नहीं डाला अपना वोट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In the list of ED on demo cheating the name of mayawati and misa bharti included
Please Wait while comments are loading...