• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना संकट के बीच साइक्लोन Amphan का खतरा, चंद घंटों में हो सकता है उग्र, इन राज्यों में NDRF की 17 टीमें तैनात

|

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच साइक्लोन अम्फान(Amphan) का खतरा मंडरा रहा है। चंद घंटों में चक्रवाती तूफान अम्फान उग्र रूप ले सकता है। साइक्लोन के खतरे को देखते हुए NDRF की 17 टीमें तैनात की गई है। वहीं नौसेना को भी अलर्ट किया गया है। बंगाल की खाड़ी में उठ रहे इस तूफान अम्फान कई राज्यों के लिए खतरा बन सकता है। दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में आया चक्रवाती तूफान उत्तर-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। यह ओडिशा के दक्षिण पारादीप से 990 किमी, पश्चिम बंगाल के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम दीघा से 1140 किमी और बांग्लादेश के दक्षिण- दक्षिण पश्चिम से 1260 किमी दूर है। 17 मई की सुबह से यह 6 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से आगे बढ़ रहा है। दोपहर तक यह कोलकाता के दक्षिण में 712 किलोमीटर दक्षिण में पहुँच गया था।

चंद घंटों में खतरनाक हो सकता है साइक्लोन अम्फान

चंद घंटों में खतरनाक हो सकता है साइक्लोन अम्फान

मौसम विभाग ने साइक्लोन अम्फान को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीं ओडिशा और पश्चिम बंगाल में NDRF की 17 टीमें तैनात कर दी है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और पड़ोसी क्षेत्रों से उठा चक्रवाती तूफान अम्फान अगले कुछ ही घंटों में खतरनाक रूप ले सकता है। दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी में करीब 1000 किलोमीटर की दूरी पर अगले 12 घंटे में चक्रवाती तूफान में तेजी से वृद्धि हो सकती है।

 अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान बन सकता है अल्फान

अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान बन सकता है अल्फान

कुछ ही घंटों में इस चक्रवात के ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट से टकराने की आशंका है। अम्फान के बढ़ते खतरे के देखते हुए एनडीआरएफ ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अपनी 17 टीम तैनात कर दी हैं। एनडीआरएफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने वीडियो के जरिए लोगों को सुरक्षित रहने की अपील की है और कहा कि एनडीआरएफ स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है और लगातार राज्य सरकारों, भारत मौसम विज्ञान विभाग और सबंधित सभी एजेंसियों के संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अम्फान अब बंगाल की खाड़ी में एक तीव्र चक्रवाती तूफान में बदल रहा है।

 सोमवार को सबसे ज्यादा खतरा

सोमवार को सबसे ज्यादा खतरा

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' के अगले 12 घंटों के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इसके सोमवार सुबह तक अत्यधिक गंभीर तूफान वाली श्रेणी में आने की संभावना है। प्रधान ने कहा कि NDRF की सात टीमों को पश्चिम बंगाल में तैनात किया गया है। उन्हें खतरे की आशंका को देखते हुए दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर, हावड़ा और हुगली समते छह जिलों में मुस्तैद किया गया है। जबकि 7 टीमें ओडिशा के संवेदनशील जगहों पर तैनात की गई है। इनमें पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर और मयूरभंज में 10 टीमों को तैनात किया गया है। आपको बता दें कि एनडीआरएफ की एक टीम में लगभग 45 कर्मी होते हैं।

इन जगहों पर होगा 'चक्रवाती तूफान' का असर

इन जगहों पर होगा 'चक्रवाती तूफान' का असर

भारतीय मौसम विभाग ने ओडिशा, केरल , आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में अलर्ट जारी किया है और साथ ही कहा है कि इसका असर देश के कई इलाकों में पड़ने वाला है, उसने दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, मणिपुर, त्रिपुरा, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी ओड़िशा, अंडमान निकोबार, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु में भारी बारिश होने की आशंका व्यक्त की है।

Lockdown 4 में क्या शुरू होंगी विमान सेवाएं ? जानिए क्या है नई गाइडलाइंस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Cyclone Amphan: Cyclonic storm turns very severe, NDRF deploys 17 teams in Odisha, West Bengal
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X