• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लद्दाख का वो पौधा, जिसे PM मोदी ने बताया संजीवनी, जानिए क्या है खास

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने के बाद गुरुवार को देश को संबोधित किया। राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बारे में खुलकर बात की। उन्होंने धारा 370 को हटाए जाने की जरूरत बताई। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर के लोगों के जीवन में आने वाले बदलावों की बात की। इन सब के बीच पीएम मोदी ने कहा कि इस धारा के हटाए जाने के बाद लोगों को कश्मीर और लद्दाख को जानने का मौका मिलेगा।

 In Address to Nation PM Modi Talk about Plant Rhodiol In Ladakh, called sanjeevani
पीएम ने इस दौरान लद्दाख के एक पौधे का जिक्र किया। इस पौधे को उन्होंने संजीवनी बताया। इस पौधे के बारे में बात करें तो इसे लद्दाख में सोलो करते हैं, जबकि इसका नाम रोडिओला है। ये पौधा एक बूटी है जो ठंडे और पहाड़ी जगहों पर पाया जाता है। ये एक तरह का औषधि वाला पौधा है, जिसमें एंटीबायोटिक विशेषताएं पाई जाती है। वैज्ञानिक दावा है कि ये ऐसी जड़ी-बूटी है जो रोग प्रतिरोधी तंत्र को नियमित करता है । वेज्ञानिकों के मुताबिक यह पौधा रेडियोएक्टिविटी से बचाता है।

लद्दाख के लोग इस पौधे की पत्तियों का इस्तेमाल खाने में करते हैं। वहीं इस पौधे का इस्तेमाल सियाचीन में तैनात सैनिक खुद को गर्म रखने के लिए करते हैं। पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों, फूड रिसर्चर से अनुरोद किया कि वो लद्दाख की इन चीजों का अध्ययन करें।

English summary
In Address to Nation PM Modi Talk about Plant Rhodiol In Ladakh, called sanjeevani .
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X