• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IMD आज बताएगा Monsoon का पूर्वानुमान लेकिन यहां के लिए जारी हुआ भारी बारिश का Alert

|

नई दिल्ली। आज भारतीय मौसम विभाग इस साल के पहले दक्षिण-पश्चिम मानसून का पूर्वानुमान जारी करेगा, आपको बता दें कि चार महीने का दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर 1 जून को केरल से शुरू होता है, दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर आज जारी होने वाला IMD का अनुमान खरीफ की फसल जैसे धान, मोटे अनाज, दालें और तिलहन बोने के लिए भी अहम है। मालूम हो कि भारत में मानसून सीजन 1 जून से 30 सितंबर तक होता है।

देश में कब आएगा मानसून, IMD आज जारी करेगा पूर्वानुमान

देश में कब आएगा मानसून, IMD आज जारी करेगा पूर्वानुमान

वैसे इससे पहले अमेरिकी कंपनी 'वेदर' ने कहा था कि देश में इस साल मानसून जल्दी ही दस्तक देगा। अनुमान है कि इस साल मानसून की बारिश भी सामान्य से ज्यादा होगी। 'वेदर' के मुताबिक इस साल 30 मई को मानसून केरल तट से टकराएगा और अल नीनो की बजाए ला नीना की स्थितियां बनेंगी और लगातार दूसरी साल सामान्य से ज्यादा बारिश होगी।पिछले साल मानसून करीब एक सप्ताह की देरी से आठ जून को केरल तट से टकराया था। इस साल मौसम का पूर्वानुमान मानसून में अच्छी बारिश के संकेत दे रहा है।

यह पढ़ें: Bandra protest: प्रवासी कामगारों को उकसाने वाला शख्स गिरफ्तार, जानिए कौन है वो?

यहां आ सकता है आंधी-तूफान

यहां आ सकता है आंधी-तूफान

तो वहीं दूसरी ओर देश के कई हिस्सों में गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है, मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि 15 से 20 अप्रैल तक झारखंड के उत्तर-पूर्वी हिस्से में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान वज्रपात की भी संभावना बनी रहेगी, तो वहीं स्काईमेट के मुताबिक गुजरात के कई इलाके भीषण लू की चपेट में आ गए हैं, तो वहीं अब मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में पारा चढ़ने वाला है, जबकि आज जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में भारी बारिश की आशंका है, विभाग ने कहा है कि राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों, हरियाणा और दिल्ली NCR में हल्की बारिश और धूल भरी आंधी भी चल सकती है।

प्री-मॉनसून की गतिविधि

प्री-मॉनसून की गतिविधि

यही नहीं अगले 24 घंटों के दौरान केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी तेज बारिश होने की पूरी संभावना है, तो वहीं उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में आज और कल के बीच कहीं-कहीं प्री-मॉनसून की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। ओडिशा में छिटपुट बारिश संभव है तो वहीं आज गुजरात के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप भी देखने को मिलेगा।

आज यहां हल्की बारिश हो सकती है

जबकि आईएमडी ने कहा है कि मध्‍यप्रदेश में के टीकमगढ़, सागर, सतना, पन्ना, दमोह, छतरपुर, रीवा, दतिया, ग्वालियर, विदिशा, सिंगरौली, उमरिया, शहडोल में आज हल्की बारिश हो सकती है, जबकि अगले 24 घंटों के दौरान राजस्‍थान के चुरू, अलवर, जयपुर, भरतपुर और आसपास में आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है इसलिए उसने लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा है।

तेज बारिश की संभावना

तेज बारिश की संभावना

जबकि पंजाब , हरियाणा में धूल भरी आंधी चल सकती है,तो वहीं अगले 24 घंटों के दौरान कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में तेज बारिश की संभावना है। इसके अलावा यहां तटीय क्षेत्रों में भी बारिश हो सकती है,तो वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चल सकती है। ।

पारा जा सकता है 40 के पार

राजधानी दिल्ली में वैसे तो तापमान बढ़ना शुरू हो गया है और आने वाले 2 से 3 दिनों में यह तापमान 40 डिग्री के स्तर को पार कर सकता है, 16 अप्रैल को चिलचिलाती धूप निकल सकती है मगर पश्चिमी विक्षोभ 17 अप्रैल को फिर से उत्तर भारत के क्षेत्रों पर दस्तक देगा और बारिश होगी जिसका असर मैदान इलाकों में भी दिखेगा।

यह पढ़ें:शाहरुख ने महाराष्ट्र सरकार को उपलब्ध कराईं 25 हजार PPE Kits, मंत्री ने कहा-शुक्रिया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India Meteorological Department (IMD) to issue the first stage Long Range Forecast (LRF) for South-West Monsoon (June – September) Seasonal rainfall for the year 2020 today.Rain thunderstorm activities are possible over Punjab-UP and dust Stoem alert in Rajasthan.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X