• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नवीन पटनायक, भूपेश बघेल और पुष्कर सिंह धामी हैं देश के सबसे बेस्ट सीएम: CVote सर्वे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर: आईएएनएस-सी वोटर गवर्नेंस इंडेक्स की सर्वे के मुताबिक देश में सबसे बेहतर मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक हैं। सर्वे के अनुसार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री बने हैं। वहीं दूसरे नंबर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हैं और तीसरे नंबर पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक हैं। वहीं आखिरी तीन सीएम में तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और गोवा के सीएम का नाम है। सी-वोटर ट्रैकर 11 भारतीय भाषाओं में चलाया जाता है और ये सर्वे पिछले 10 सालों से किया जा रहा है।

Naveen Patnaik

भूपेश बघेल से सिर्फ 6 फीसदी जनता नाराज

सर्वे में कहा गया है कि भूपेश बघेल से छत्तीसगढ़ की केवल 6 प्रतिशत जनता ही नाराज है। भूपेश बघेल को ट्रैकर के अनुसार सभी मुख्यमंत्रियों के बीच सर्वोच्च लोकप्रियता रेटिंग दी गई है। छत्तीसगढ़ में 44.7 फीसदी उत्तरदाता केंद्र सरकार से नाराज हैं।

वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 10.1 प्रतिशत जनता ही गुस्सा हैं और वह बदलाव चाहते हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दूसरे नंबर पर हैं। लेकिन चूंकि वह एक नए सीएम हैं, इसलिए उन्हें संदेह का लाभ मिल रहा है, जबकि 61 प्रतिशत बड़े पैमाने पर राज्य सरकार से नाराज हैं।

तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव का प्रदर्शन सबसे खराब!

सबसे ज्यादा गुस्सा तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव (केसीआर) के प्रति वहां के लोग हैं। 30.3 फीसदी तेलंगाना के लोग उनसे नाराज हैं और बदलाव चाहते हैं। सी वोटर के संस्थापक यशवंत देशमुख ने कहा कि राज्य में सत्ताधारी और केंद्र सरकार की अच्छी रेटिंग के खिलाफ भाजपा वहां आ सकती है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि केसीआर के बेटे केटी रामाराव उनकी जगह ले लें वरना चीजें हाथ से निकल सकती हैं।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ 28.1 फीसदी लोगों में गुस्सा है। सी वोटर के संस्थापक यशवंत देशमुख ने कहा, 40 प्रतिशत जनाधार का गणित यह सुनिश्चित करता है कि उत्तर प्रदेश में भाजपा मजबूत स्थिति में है।

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या चीन भारत में भेज रहा है अस्थमा फैलाने वाले पटाखे? जानें सचये भी पढ़ें- Fact Check: क्या चीन भारत में भेज रहा है अस्थमा फैलाने वाले पटाखे? जानें सच

किस राज्यों के सांसद के खिलाफ लोग हैं ज्यादा गुस्सा

इंडेक्स के अनुसार, राजस्थान के सांसदों को मतदाताओं के सबसे कम गुस्से का सामना करना पड़ रहा है, इसके बाद आंध्र प्रदेश और बिहार के प्रतिनिधियों का नंबर आता है। सबसे ज्यादा गुस्सा झारखंड, असम और हिमाचल प्रदेश के सांसदों के खिलाफ लोगों के मन में है।

वहीं केरल, गुजरात और महाराष्ट्र के लोग अपने विधायकों से सबसे कम नाराज हैं। जबकि आंध्र प्रदेश, गोवा और तेलंगाना के लोग अपने विधायकों से सबसे ज्यादा नाराज हैं।

Comments
English summary
IANS-CVoter Governance Index: Naveen Patnaik, Pushkar Singh Dham Bhupesh Baghel best CMs
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X