• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Holi Safety Tips: सुरक्षित तरीके से मनाएं होली,इन बातों का रखें ख्याल

|

नई दिल्ली। रंगों और खुशियों के पर्व होली के बारे में कहा जाता है कि उमंगों और उत्साह के इस त्यौहार पर दुश्मन भी गले मिल जाते हैं वैसे इस पर्व को मस्ती और हु्ल्लड़ का त्योहार माना जाता है, होली ही शायद अकेला ऐसा त्योहार है, जहां लोग रंगने और पुतने के लिए खुशी-खुशी तैयार रहते हैं लेकिन अक्सर लोग जोश में होश गंवा बैठते हैं और जरा से अनदेखी में रंगों के चक्कर में अपनी त्वचा और बालों को खराब कर लेते हैं। इसलिए उनके लिए हम लाए हैं कुछ हेल्दी टिप्स, जिसको ध्यान में रखकर वो मस्ती से होली भी खेल सकते हैं और सुरक्षित भी रह सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल

होली खेलने से पहले आप अपने पूरे शरीर में नारियल का तेल लगा ले, यहां तक की आप अपने चेहरे पर भी तेल लगा सकते हैं, इससे रंगों का असर आपकी त्वचा पर नहीं होगा और वो आसानी से साफ भी हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: Video: सेना के जवानों संग जमकर थिरके अक्षय कुमार, 'केसरी' गुलाल और अबीर संग खेली होली

बालों को पूरी तरह से साफ कर ले

बालों को पूरी तरह से साफ कर ले

रंग खेलने से पहले आप अपने बालों को पूरी तरह से साफ कर ले और धो लें क्योंकि गंदे बाल में रंग चिपकते हैं जिसके बालों के गिरने का डर रहता है। होली खेलने निकलने से पहले सनस्क्रीन क्रीम लगाना नहीं भूलें, क्योंकि तेज धूप में आपकी त्वचा झुलस सकती हैं और रंग काला पड़ सकता है। कानों के पीछे, उंगलियों के बीच में भी तेल अच्छे से लगाएं और नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाना नहीं भूलें। बालों में नारियल तेल डालकर अच्छे से मसाज करें, इससे आपके बाल रूखे भी नहीं होंगे।

ढीले-ढाले कपड़े पहनकर रंग खेलें

ढीले-ढाले कपड़े पहनकर रंग खेलें

हो सके तों बालों को बांधे रखे, बालों को खूला ना रखें। सूती और ढीले-ढाले कपड़े पहनकर रंग खेलें, चुस्त जींस और टाइट टॉप पहनकर रंग ना खेलें। हर्बल रंगों से होली खेलें, कोशिश करें की सूखी होली खेलें।

अपना रखें खास ख्याल

अपना रखें खास ख्याल

होली खेलने के बाद सौम्य फेसवॉश या साबुन का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि हार्ड सोप से त्वचा रूखी हो सकती है। नहाने के बाद मॉइश्चराइजर और बॉडी लोशन जरूर लगाएं। बालों को सौम्य हर्बल शैम्पू से अच्छी तरह से धुलें, ताकि केमिकल वाले रंग बालों से अच्छी तरह से निकल जाएं।

यह भी पढ़ें: Holi 2019: होली पर दोस्तों के साथ खेलें रंग और भेजें ये प्यार से भरे शुभकामना संदेश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Although the festival of Holi brings great joy, it is often accompanied by accidents, infections, skin damage and hair fall.here are some safety tips you must follow.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X