• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हिमाचल प्रदेश: पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी, 1208 पंचायतों में मतदान

|

Himachal Pradesh panchayat Election 2nd phase: हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है। मंगलवार (19 जनवरी) को आज मतदान 1208 पंचायतों में हो रहे हैं। कोरोना संक्रमित मरीज या होम क्वारंटीन में रह रहे वोटर्स शाम को 4 बजे के बाद वोटिंग करने जा सकते हैं। दूसरे चरण के मतदान के लिए 7,160 पोलिंग पार्टियां तैनात की गई हैं। मतदान के बाद वोटों की गिनती की जाएगी और पंचायतों के विजयी उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव तीन चरणों में हो रहे हैं - पहले चरण का मतदान रविवार (17 जनवरी) को हुआ और अंतिम चरण का मतदान 21 जनवरी को होना है। जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के नतीजे 22 जनवरी को आएंगे।

Himachal Pradesh panchayat Election

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी आज सुबह 11 बजे अपनी गृह पंचायत में बीडीसी और जिला परिषद सदस्य के चुनाव में वोट डालेंगे। बीजेपी प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य स्वदेश ठाकुर ने इस बात की जानकारी मीडिया को दी है। जेपी नड्डा प्राथमिक पाठशाला विजयपुर में अपने परिवार के साथ वोट डालने जाएंगे।

पहले चरण में 70 फीसदी हुए मतदान

पहले चरण में रविवार को 1,227 पंचायत चुनाव हुए। निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन ने कहा कि पहले दौर में 70 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज किया गया था। तीसरे और अंतिम चरण में 21 जनवरी को 1,137 पंचायतों में मतदान होगा। पार्टी के सिंबल की जगह उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। हिमाचल प्रदेश में 3,615 ग्राम पंचायतें हैं।

पंचायत चुनावों में मतदान के दिन होंगे अवकाश

राज्य सरकार ने घोषणा की है कि पंचायत चुनावों में मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश होंगे। आज वोटिंग के दिन औद्योगिक विवाद अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त एचपी की सभी दुकानें, सरकारी कार्यालय, बोर्ड, निगम, शैक्षणिक संस्थान और औद्योगिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि महत्वपूर्ण बात यह है कि विशेष दिन दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के लिए भी अवकाश होगा।

पंचायतों की 27 जनवरी की पहली बैठक में प्रधान ही नए पंचों को शपथ दिलाएंग। वहीं चुने गए प्रधानों और उप प्रधानों को 22 से 26 जनवरी के बीच संबंधित एसडीएम शपथ दिलाएंगे।

ये भी पढ़ें- 'न लगवाएं कोवैक्सीन अगर ऐसा है तो...' भारत बायोटेक ने मेडिकल कंडीशन को लेकर जारी की फैक्ट शीट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Himachal Pradesh panchayat Election Second phase today all update here
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X