• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वाराणसी के NGO प्रतिनिधियों से पीएम मोदी ने की बात, जानिए संबोधन की बड़ी बातें

|

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के एनजीओ प्रतिनिधियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। लॉकडाउन के दौरान लोगों के बीच भोजन बांटने और अन्य मदद पहुंचाने के लिए उन्होंने सभी एनजीओ की तारीफ की। पीएम मोदी के मुताबिक एनजीओ के इस तरह के कार्यों से लाखों लोगों को प्रेरणा मिलती है, जिससे वो भी मदद को आगे आते हैं। लॉकडाउन के दौरान वाराणसी में 100 से ज्यादा स्वयंसेवी संस्थाओं ने करीब 20 लाख भोजन के पैकेटों का वितरण किया था।

    Coronavirus काल में PM Modi ने Varanasi के लोगों को किया संबोधित, दिया ये संदेश | वनइंडिया हिंदी

    modi

    ये हैं संबोधन की बड़ी बातें-

    • पीएम मोदी ने कहा कि बाबा विश्वानाथ का आशीर्वाद रहा है कि काशी में कोई भूखा नहीं सोएगा। यहां के NGO ने ये बात सत्य साबित की है। पीएम मोदी के मुताबिक सभी NGO बाबा विश्वनाथ और मां अन्नपूर्णा के दूत बनकर हर जरूरतमंद तक पहुंचे।
    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना संकटकाल में भी काशी उम्मीद और उत्साह से भरी हुई है। सावन का मेला सहित सबकुछ स्थगित है लेकिन काशी इस संकट का डटकर मुकाबला कर रही है।
    • हर किसी ने गरीबों की मदद के लिए पूरी क्षमता भाव से काम किया है। इस बार जो सेवाकार्य है, वो सामान्य नहीं है। इस बार कोरोना जैसी बीमारी को गले लगाने जैसा रिस्क भी था। इसलिए सेवा के साथ-साथ त्याग और बलिदान भी दिखा। जिन लोगों ने कोरोना के संकटकाल में काम किया है, वो सामान्य नहीं है।
    • पीएम मोदी ने कहा कि मुझे बताया गया है कि जब जिला प्रशासन के पास भोजन बांटने के लिए अपनी गाड़ियां कम पड़ गईं, तो डाक विभाग ने खाली पड़ी अपनी पोस्टल वैन इस काम में लगा दी। सोचिए, सरकारों की, प्रशासन की छवि तो यही रही है कि पहले हर काम को मना किया जाता है।
    • पीएम मोदी ने कहा कि 100 साल पहले भी महामारी आई थी, तब भारत में बड़ी संख्या में लोग मरे थे। कोरोना के दौरान भी दुनिया को लगा कि भारत में लाखों लोगों की जान जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सबके पराक्रम ने भारत में ज्यादा नुकसान नहीं होने दिया।
    • पीएम के मुताबिक ब्राजील में कोरोना वायरस की वजह से 65 हजार मौतें हुई हैं। उत्तर प्रदेश भी ब्राजील जितना बड़ा है, लेकिन वहां सिर्फ 800 के करीब ही मौतें हुईं।
    • इस समय काशी में ही लगभग 8 हजार करोड़ रुपये के अलग-अलग प्रोजेक्ट्स पर काम तेजी से चल रहा है। जब स्थितियां सामान्य होंगी तो काशी में पुरानी रौनक भी उतनी ही तेजी से लौटेगी। इसके लिए हमें अभी से तैयारी करनी होगी।
    • आज भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। आप कल्पना कर सकते हैं कि भारत, अमेरिका से भी दोगुनी आबादी से, एक पैसा लिए बिना उनका भरण-पोषण कर रहा है। अब तो इस योजना को नवंबर तक बढ़ा दिया गया है, ताकी त्योहारों में कोई गरीब भूखा न रहे।
    • पीएम मोदी ने कहा- "मैं किसानों से, युवा साथियों से भी ये आग्रह करूंगा कि इस प्रकार के व्यवसाय में बढ़चढ़ कर भागीदारी सुनिश्चित करें। हम सभी के प्रयासों से हमारी काशी भारत के एक बड़े Export Hub के रूप में विकसित होगी"।

    स्टडी: वैक्सीन नहीं आने पर भारत में बरपेगा कोरोना का कहर, 2021 में रोजाना आएंगे 2.87 लाख मामले

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    highlight of pm modi interacts with representatives from Varanasi based NGOs
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X