• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यहां हुई इस साल सबसे ज्यादा बारिश, जानें क्या कहते हैं IMD के आंकड़ें

|

मुंबई। देश के कुछ हिस्सों में बारिश का कहर अभी भी जारी है। खासकर महाराष्ट्र में तो मुसलाधार बारिश की वजह से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में स्थित महाबलेश्वर में पूरे देश में 8 अगस्त तक सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। 1 जून से 8 अगस्त के बीच मेघालय के चेरापूंजी में 5,397.5 मिमी बारिश के मुकाबले में महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में 6,031.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

highest rainfall recorded in Mahabaleshwar, wettest place in country

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक तीसरे नंबर पर कर्नाटक का बंदरगाह वाला शहर हनोवर है जहां पर 1 जून से 8 अगस्त के बीच 2,692.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इसके बाद महाराष्ट्र के रत्नागिरी में 2565.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं उपनगरीय मुंबई में 2454 मिमी बारिश दर्ज की गई है। पिछले आठ दिनों से, महाबलेश्वर में 24 घंटे में 200 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है। बुधवार को सुबह 8.30 बजे से हिल स्टेशन पर 24 घंटे के भीतर 267.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने कहा है कि इन इलाकों में पिछले दो सालों में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। आईएमडी ने मुंबई, ठाणे और पालघर और आसपास के शहरों में बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने रायगढ़ को ऑरेंज अलर्ट पर रखा है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी से भारी बारिश के अनुमान हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के बंगाल की खाड़ी में बना दबाव कमजोर हो गया है। गुरुवार को मुंबई और आसपास के इलाकों में ठाणे और पालघर में हल्की बारिश दर्ज की गई है। वहीं वेधशाला में सुबह 8.30 बजे से पिछले नौ घंटे में 0.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें- Heavy Rain Udaipur : अंडरपास में फंसी स्कूली बच्चों से भरी बस, बच्चों ने छत पर चढ़कर बचाई जान

English summary
highest rainfall recorded in Mahabaleshwar, wettest place in country
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X