• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना मरीजों के लिए नई गाइडलाइन, जिंक-मल्‍टीविटामिन समेत कई दवाएं बंद

|

नई दिल्‍ली, 7 जून: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रभाव कम होता नजर आ रहा है, जहां पर अब रोजाना के मामलों की संख्या 4 लाख से घटकर 1 लाख के आसपास पहुंच चुकी है। इसके अलावा मृतकों की संख्या में भी कमी आई है। जिस वजह से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मरीजों के उपचार को लेकर अपनी गाइडलाइन बदल दी। इसके तहत एंटीपाइरेटिक और एंटीट्यूसिव को छोड़कर अन्‍य सभी दवाएं हटा दी गई हैं। साथ ही लोगों से पौष्टिक आहार लेने की भी अपील की गई।

    Corona के Treatment के लिए Health Ministry की New guidelines, जानें डिटेल | वनइंडिया हिंदी

    Health Ministry

    डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ हेल्‍थ सर्विसेज के मुताबिक बिना लक्षण या हल्के लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिए नई संशोधित गाइडलाइन जारी कर दी गई है। जिसके तहत अब मरीजों के लिए हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन, आइवरमेक्टिन, डॉक्‍सीसाइक्लिन, जिंक, मल्‍टीविटामिन समेत अन्य दवाओं को बंद कर दिया गया है। ऐसे में मरीजों को बुखार होने पर सिर्फ एंटीपाइरेटिक और जुखाम होने पर एंटीट्यूसिव दी जाएगी। इसके अलावा गाइडलाइन में साफ किया गया कि बिना ठोस वजह के किसी को भी सीटी स्कैन करवाने के लिए ना भेजा जाए, क्योंकि इसके कुछ नाकारात्मक असर भी पड़ते हैं।

    वहीं बिना लक्षण वाले मामलों के लिए कहा गया कि कॉमरेडिडिटी वाले लोगों को छोड़कर सामान्य मरीज को किसी विशेष दवा की आवश्यकता नहीं है। वो अपनी निर्धारित दवाएं लें। साथ मरीज अपने परिजनों से फोन के जरिए संपर्क में रहें और ज्यादातर पॉजिटिव बातें ही करें। वहीं जो हल्के लक्षण वाले केस हैं, उनके स्वास्थ्य, SpO2, बीपी, शुगर आदि की जांच समय-समय पर की जाती रहनी चाहिए।

    कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले जान लीजिए देश की स्वास्थ्य व्यवस्था का हाल कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले जान लीजिए देश की स्वास्थ्य व्यवस्था का हाल

    कुछ चीजें पहले जैसी
    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अभी कोरोना का खतरा पूरी तरह से नहीं टला है, जिस वजह से सभी को मास्क का उपयोग करना चाहिए। साथ ही भीड़भाड़ वाली जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। इसके अलावा पौष्टिक आहार पर भी जोर दिया गया है, ताकि इम्यून सिस्टम को मजबूत कर कम दवाओं का सेवन कर मरीज ठीक हो सकें।

    English summary
    Health Ministry new guidelines for corona treatment zinc multivitamin
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X