• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: चुनाव में कांग्रेस से टिकट लेने के लिए खादी से होनी चाहिए दोस्ती और नशे से दुश्मनी

|

हरियाणाः चुनाव आयोग द्वारा राज्य में चुनाव की तारीख तय होने के बाद पार्टियों ने तैयारियां करनी शुरू कर दी है। इसी सिलसिले में कांग्रेस ने 21 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए टिकट चाहने वालों के लिए 10-बिंदु का मानदंड जारी किया है। पार्टी ने 23 सितंबर से 25 सितंबर तक पार्टी टिकट के लिए फॉर्म जमा करने की समय सीमा भी बढ़ा दी है। हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने ट्वीट किया कि "टिकट चाहने वालों और सदस्यता अभियान के उत्साह को देखते हुए, फॉर्म जमा करने की समय सीमा 25 सितंबर तक बढ़ा दी गई है।"

haryana assemble election 2019 know about the deatil of form for assembly contestant

मानदंडों के अनुसार, टिकट के इच्छुक उम्मीदवारों को खादी पहननी चाहिए, टी-टोटलर्स होना चाहिए, 'जीवन को गांधीवादी तरीके से पालन करना आना चाहिए', धर्मनिरपेक्ष मूल्यों में विश्वास करें या उनके सार्वजनिक या व्यक्तिगत जीवन में जाति, पंथ या धर्म के आधार पर भेदभाव का व्यवहार नहीं होना चाहिए। कांग्रेस द्वारा जारी किए गए आवेदन पत्र के अनुसार, उम्मीदवारों को एक उपक्रम पर हस्ताक्षर करना होगा कि वे किसी भी सार्वजनिक मंच पर पार्टी-लाइन और नीतियों के खिलाफ नहीं जाएंगे।

इसके अलावा पार्टी ने टिकट के लिए शुल्क भी निर्धारित किया है। शुल्क लगाने के पीछे पार्टी के नेता कारण बता रहे हैं कि इससे केवल गंभीर लोग ही आवेदन करेंगे। हरियाणा में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए सामान्य वर्ग को 5,000 रुपये व एससी और एसटी साथ ही महिलाओं के लिए 2,000 रुपये तय किए गए हैं।

बता दें कि कांग्रेस की ओर से तय शर्तों में उम्मीदवारों को घोषणा करना होगा कि वह किसी तरह का नशा नहीं करते हैं। प्रमाणित खादी पहनते हैं। आवेदन पत्र में उम्मीदवारों को यह भी बताना होगा कि क्या कभी उनके विरुद्ध पार्टी ने कार्रवाई की है। या फिर उनका निष्कासन हुआ है या दो साल या इससे अधिक समय तक वद किसी मामले में कैद में रहे हैं। इन सभी के अलावा एक और शर्त है कि टिकट के लिए आवेदक को साल 2018 से 2022 के लिए पार्टी का सदस्य होना भी जरूरी है।

नॉमिनेशन के लिए आने वाले उम्मीदवारों को 25 रुपये में 25 सदस्या फॉर्म दिए जाएंगे। 25 मेंबरशिप फॉर्म्स तो जमा करने के दौरान 325 रुपये फीस के तौर पर जमा करना होगा। लोगों को यह फॉर्म व आवेदन पत्र चंडीगढ़ स्थित हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी या फिर 12 सफदरजंग लेन, नई दिल्ली से लेकर जमा करना होगा। इसके अलावा इस आवेदन पत्र की एक कॉपी haryanapcc@gmail.com पर भी मेल करना होगा।

राज्य के पूर्व पार्टी प्रमुख अशोक तंवर ने कहा कि खादी जीवन का एक तरीका था और हर कांग्रेसी को गांधीवादी आदर्शों का पालन करना चाहिए। पार्टी को हाल ही में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के भीतर से बहुत सारी असहमतिपूर्ण आवाजों का सामना करना पड़ा था। यह अलग बात है कि इसमें आंतरिक-पार्टी लोकतंत्र है और सभी को अपने मन की बात कहने का अधिकार है।

कांग्रेस ने मधुसूदन मिस्त्री के तहत एक स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है, जो टिकट चाहने वालों द्वारा भरे गए फॉर्म की जांच करेगी। यह अंतिम निर्णय के लिए केंद्रीय पार्टी चुनाव समिति के उम्मीदवारों के पैनल की सिफारिश करेगा।

कांग्रेस भाजपा को साधने के लिए कमर कस रही है, जो दूसरा कार्यकाल चाह रही है। बता दें कि घर में कांग्रेस दो गुटों में बंटा हुआ दिख रही है, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और अशोक तंवर एक तरफ लड़ाई लड़ रहे हैं। साल 2014 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने केवल 15 सीटों पर जीत दर्ज की, जिसमें भाजपा 47 पर बहुमत के साथ मंडरा रही थी।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस नेताओं को फोन कर खुद को बताया प्रशांत किशोर, हरियाणा के टिकट के नाम पर ठगे लाखों रुपए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
haryana assemble election 2019 know about the deatil of form for assembly contestant
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X