• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हेल्थ मिनिस्टर हर्षवर्धन बोले-कोरोना ने हमें मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली की जरूरत का अहसास करवाया

|

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) ने भारत में एक मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली की आवश्यकता का एहसास कराया है। यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज के मंत्रिस्तरीय बैठक में डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्वास्थ्य प्रणाली को लेकर एक घोषणा की थी जिसके तहत भारत में स्वास्थ्य के मुद्दे को उठाया गया था। अब 2020 में कोरोना ने हमें मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली की जरूरत का अहसास करवाया है और हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं।

Harsh Vardhan says Covid 19 has made India realise the need for a strong healthcare system

उन्होंने कहा कि भारत को प्राथमिक और माध्यमिक स्वास्थ्य देखभाल में सार्वजनिक स्वास्थ्य निगरानी और डेटा साझाकरण को एकीकृत करने की आवश्यकता है। जो आईटी सक्षम रोग निगरानी प्रणालियों के विस्तार और निर्माण के लिए डिजाइन सुधारों द्वारा प्रेरित है। इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी आधारित सक्षम रोग निगरानी प्रणालियों के विस्तार और निर्माण के लिए डिजाइन की की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि हमें महामारी विज्ञान की इंटेलीजेंस इन्फोर्मेशन को मजबूत करने की भी आवश्यकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लोगों से आग्रह किया कि वे कोरोनो वायरस के खिलाफ निवारक उपाय करने की ओर अधिक ध्यान दें क्योंकि त्योहारों का मौसम करीब आ रहा है। त्योहारों का मौसम कोने के आसपास होता है, इसलिए हमें कोविड-19 के प्रति सावधानी बरतने के प्रति अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए। कभी भी अपने नाक के ऊपर अपने मास्क पहनना न भूलें, बार-बार अपने हाथों को धोना और हाथ धोना और सामाजिक दूरी बनाए।

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 78,524 नए मामले सामने आने के बाद बृहस्पतिवार को देश में संक्रमितों की कुल संख्या 68 लाख से अधिक हो गई। वहीं, संक्रमण से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 58,27,704 हो गई है। इससे देश में मरीजों के ठीक होने की दर 85.25 प्रतिशत पर पहुंच गई है। देश में अभी तक कोविड-19 के 68,35,655 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में 971 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,05,526 हो गई।

इंवेस्ट इंडिया कांफ्रेंस में PM मोदी बोले- दुनिया के लिए फार्मेसी का काम कर रहा भारत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Harsh Vardhan says Covid 19 has made India realise the need for a strong healthcare system
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X