• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के चलते 30 की जगह अब 28 दिनों का ही होगा हरिद्वार कुंभ, शाही स्‍नान के लिए VVIP मूवमेंट पर रोक

|

नई दिल्‍ली। वैक्‍सीन आने के बाद से कोरोना का संक्रमण कम जरूर हुआ है लेकिन अभी खत्‍म नहीं हुआ है। अभी भी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है। इसी को देखते हुए हरिद्वार में आयोजित होने वाला कुंभ मेला अब 28 दिनों का (30 अप्रैल तक की बजाए 28 अप्रैल) होगा। पहले यह 30 दिनों के लिए होता था। साधु संतों से बात करने के बाद उत्तराखंड सरकार ने यह फैसला लिया है। मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह जानकारी मीडिया को दी। उन्‍होंने कहा कि जल्‍द ही मेले की अधिसूचना जारी की जाएगी। हरिद्वार में कुंभ मेला अब 28 दिन का होगा। साधु संतों से बातचीत के बाद प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है। जल्द ही कुंभ मेले की अधिसूचना जारी हो जाएगी।

    Kumbh Mela 2021: 28 दिन का होगा Kumbh, 1 April से होगी मेले की शुरुआत । वनइंडिया हिंदी

    कोरोना के चलते 30 की जगह अब 28 दिनों का ही होगा हरिद्वार कुंभ, शाही स्‍नान के लिए VVIP मूवमेंट पर रोक

    मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह जानकारी मीडिया को दी है। बृहस्पतिवार को मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कुंभ मेले के संबंध में स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) यानी मानक प्रचालन प्रक्रिया जारी की थी। उत्तराखंड हाईकोर्ट ने भी राज्‍य सरकार को कोरोना महामारी के संबंध में आदेश दिए थे। कोर्ट ने भी राज्‍य सरकार को कुंभ मेले की अवधि कम करने के लिए कहा था। तो साधु संतों से बात के बाद यह तय हो गया है कि कुंभ 1 अप्रैल से 28 अप्रैल तक होगा।

    आपको बता दें कि हरिद्वार में वर्ष 2021 में आयोजित होने वाले कुंभ मेले में चार शाही स्नान घोषित हुए है। पहला शाही स्‍नान 11 मार्च 2021 यानी कि महाशिवरात्रि से शुरू होगा। उसके बाद 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या, फिर 14 अप्रैल मेष संक्रांति और आखिरी में 27 अप्रैल वैशाख पूर्णिमा को होगा।

    मेले के दौरान VVIP मूवमेंट पर रोक

    महाकुंभ को लेकर हरिद्वार में तैयारियां जोरों पर हैं। इस दौरान प्रशासनिक बैठक में यह फैसला लिया गया है कि शाही स्‍नानों के दौरान वीवीआईपी मूवमेंट पर रोक रहेगी। वीआईपी यदि आना चाहते हैं तो वे एक साधारण श्रद्धालु की भांति ही आ सकते हैं। यानी कि शाही स्नान के समय वीआईपी को सामान्य नागरिक बनकर गंगास्नान करना होगा।

    आतंकियों की एक और नापाक साजिश नाकाम, जम्‍मू-कश्‍मीर के घने जंगलों से बरामद हुआ हथियारों का जखीरा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Haridwar Kumbh Mela 2021 will conduct only 28 days now from 1st April due to Coronavirus
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X