जीएसटी से देश में व्यापार करना आसान हुआ- अरुण जेटली

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी ने व्यापारियों के लिए कारोबार को आसान बनाया है, क्योंकि इसने बाजार का विस्तार किया है और कर अनुपालन के बोझ को घटाया है। शुक्रवार को अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी और नोटबंदी जैसे दो बुनियादी सुधारों से देश की अर्थव्यवस्था को मध्यम और दीर्घावधि में लाभ होगा। दूसरी तिमाही के आर्थिक वृद्धि अनुमानों पर एक प्रश्न के जवाब में जेटली ने कहा, 'जीएसटी ने कारोबार और व्यापार को बहुत आसान बना दिया है। हर व्यापारी के लिए बाजार का आकार बढ़ गया है। अब पूरा देश उसके लिए बाजार है।'

जीएसटी से देश में व्यापार करना आसान हुआ- अरुण जेटली

गुरुवार को ही जीडीपी ग्रोथ रेट के आंकड़े जारी किए गए। भारत की GDP ग्रोथ रेट दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 6.3 फीसदी रही है। इकनॉमिक ग्रोथ के ताजा आंकड़े देश के लिए अच्छी खबर है क्योंकि अप्रैल-जून तिमाही में ग्रोथ 5.7 फीसदी के साथ तीन साल में सबसे कम हो गई थी। यही नहीं, पिछली पांच तिमाहियों से ग्रोथ रेट में गिरावट भी देखी जा रही थी।

जेटली ने कहा कि जीएसटी ने व्यापारियों के लिए टैक्स के बोझ को भी कम किया है. अब व्यापारी को नई प्रणाली में कई तरह के कर रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता नहीं है. कर दरों को भी तर्कसंगत बनाया गया है. अब किसी व्यापारी को कर निरीक्षकों से उलझने की जरुरत नहीं होगी। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले साल नवंबर में लिए गए नोटबंदी के फैसले का असर सिर्फ एक-दो तिमाही में ही रहा। जबकि जीएसटी का असर एक तिमाही में ही रहा है। जीएसटी और नोटबंदी जैसे ढांचागत सुधारों का अर्थव्यवस्था को मध्यम एवं दीर्घवधि में लाभ होगा।

ओपेक देशों के इस फैसले से भारत में महंगा होगा डीजल-पेट्रोल!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
GST made doing business easier for traders: Arun Jaitley
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.