• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Global Wind Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है ग्लोबल विंड डे और कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 जून: दुनियाभर में आज ग्लोबल विंड डे मनाया जा रहा है। इसे वर्ल्ड विंड डे , विश्व पवन दिवस और विश्व वायु दिवस भी कहते हैं। यह एक विश्वव्यापी कार्यक्रम है, जो सालाना 15 जून को होता है। इस दिन का उद्देश्य पवन ऊर्जा और इसके उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। पवन ऊर्जा के महत्व और यह कैसे दुनिया को बेहतर बना सकता है, इसके लिए दुनिया भर में यह दिन मनाया जाता है। ये सोचना भी नामुकिन ला लगता है कि बिना हवा के जिंदगी कैसे होगी। हवा है तो जिंदगी है। आज भी दुनियाभर के वैज्ञानिक कई अन्य ग्रहो पर वायु की तलाश में लगे हैं। ग्लोबल विंड डे पर 75 से अधिक देशों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

    World Wind Day 2021: जानें इस दिवस को मनाने का उद्देश्य और इसका इतिहास । वनइंडिया हिंदी

    Global Wind Day 2021

    विश्व पवन दिवस का इतिहास

    ग्लोबल विंड डे का आयोजन यूरोपीय पवन ऊर्जा संघ और ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल (जीडब्ल्यूईसी) और राष्ट्रीय संघों द्वारा किया जाता है। आम लोगों को पवन ऊर्जा और इसके लाभों से परिचित कराने के लिए इस दिन की स्थापना की गई थी। यूरोपीय पवन ऊर्जा संघ और ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल ने इस दिन को पहली बार वर्ष 2007 में मनाया था। इसके बाद 2009 में इसे विश्व स्तर पर मनाने का निर्णय लिया गया। वर्ष 2009 तक विश्व पवन दिवस या वैश्विक पवन दिवस नहीं था। 2009 के बाद से यह दिन और अधिक समावेशी हो गया है और इस दिन का लोगों को बताया गया।

    दुनिया भर के लोगों को पवन ऊर्जा के बारे में जागरूक करने और हमारी ऊर्जा प्रणालियों को फिर से आकार देने, हमारी अर्थव्यवस्थाओं को डीकार्बोनाइज करने और नौकरियों और विकास को बढ़ावा देने की क्षमता के बारे में जागरूक करने के लिए वर्षों से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। 2007 से यह दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

    विश्व पवन दिवस का महत्व

    हम ऐसे वक्त में जी रहे हैं, जहां ग्लोबल वार्मिंग का खतरा दुनिया भर में मंडरा रहा है। ऐसे में पवन ऊर्जा जैसे ऊर्जा रूपों का कुशल तरीके से उपयोग करना महत्वपूर्ण हो जाता है। Globalwindday.org के अनुसार, पवन ऊर्जा वर्तमान में एक परिपक्व और मुख्यधारा की तकनीक है। यह 2015 में 100 अरब डॉलर से अधिक के निवेश के साथ दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते औद्योगिक क्षेत्रों में से एक है।

    अकेले यूरोपीय संघ में, पवन उद्योग ने पिछले वर्ष में संयुक्त रूप से गैस और कोयले की तुलना में अधिक स्थापित किया गया है। यह क्षेत्र की 15% बिजली खपत को पूरा करने के लिए पर्याप्त संचयी स्थापित क्षमता के साथ किया जाता है, जो 87 मिलियन घरों को बिजली देने के बराबर है। इसलिए इस दिन का महत्व बहुत बड़ा है, अधिक से अधिक लोगों को पवन ऊर्जा के बारे में पता होना चाहिए।

    English summary
    Global Wind Day 2021: History Significance and Importance Of Wind Energy
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X