अब Whatsapp पर मिलेगा ट्रेनों का Live अपडेट,जानें कैसे?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में अक्सर कोहरे की वजह से ट्रेनें लेट हो जाती है। ट्रेनों के लेट होने से सबसे ज्यादा मुश्किल यात्रियों को होती है। देर की वजह से ट्रेन के लिए स्टेशन पर घंटों का इंतजार करना पड़ता है, लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आप घर पर बैठे-बैठे अपने ट्रेन की लाइव जानकारी वाट्सऐप पर ले सकेंगे। जी हां अब आपको ट्रेन के बारे में जानकारी लेने के लिए रेलवे के पूछताछ नंबर 139 पर फोन करने की जरूरत नहीं है।

 वाट्सऐप पर मिलेगी ट्रेन की जानकारी

वाट्सऐप पर मिलेगी ट्रेन की जानकारी

अब तक ट्रेन के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आपको रेलवे के पूछताछ फोन नंबर 139 पर या फिर रेलवे का एनटीईएस साइट पर देखना होता था। इन साइटों पर कई बार जानकारी अपटेड नहीं होती है। ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है,क्योंकि आप अपने वाट्सएप का इस्तेमाल कर ट्रेनों की ताजा जानकारी ले सकते हैं।

 बस ट्रेन नंबर डालने से हो जाएगा काम

बस ट्रेन नंबर डालने से हो जाएगा काम

वाट्सएप पर ट्रेन की ताजा जानकारी हासिल करने के लिए आपको केवल ट्रेन का नंबर डालना होगा, जिसके कुछ ही देर में ट्रेन से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी। आपको अपने फोन से 7349389104 नंबर को ट्रेन के खु लने के स्थान के नाम से सेव करना होगा। फिर आपको किसी भी ट्रेन का नंबर उससे सेंड कर उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको ट्रेन की अपटेड स्थिति इस नंबर से मिल जाएगी।

 एसएमएस सर्विस

एसएमएस सर्विस

रेलवे ने राजधानी-शताब्दी के लिए एसएमएस सेवा भी शुरू की है, जिसके के तहत राजधानी और शताब्दी के यात्रियों के लिए मोबाइल पर एसएमएस भेजकर ट्रेन के लेट होने की जानकारी दी जाती है। ये सुविधा इसी महीने से शुरू हुई है।अभी तक 23 जोड़ी राजधानी व 26 जोड़ी शताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों को यह खास सुविधा दी जा रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Get Live update and information about your train on Whatsapp.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.