• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली पर मंडरा रहा बड़ा खतरा, अगले साल ताजमहल से भी ऊंचा हो जाएगा गाजीपुर में कूड़े का पहाड़

|

नई दिल्ली। दिल्ली में मौजूद भारत का सबसे बड़ा डंपिंग यार्ड अगले साल तक ताजमहल से भी ऊंचा हो जाएगा। यही कारण है कि संयुक्त राष्ट्र दिल्ली के सबसे प्रदूषित राजधानी मानता है। दिल्ली के गाजीपुर में मौजूद कचरे के इस पहाड़ के आस पास धुएं और बदबू के अलावा आवार कुत्तों और चूहों का बसेरा है। बता दें कि ये डंपिंग यार्ड इतनी बड़ी जगह में फैला हुआ है कि इतने में फुटबॉल के 40 मैदान आ जाएं। कूड़े का ये पहाड़ 65 मीटर ऊंचा है। ये हर साल 10 मीटर ऊंचा हो जाता है जिससे बदबू और प्रदूषण में और अधिक बढ़ोतरी हो जाती है।

Garbage mountain at Ghazipur landfill will be higher than Taj Mahal by 2020

पूर्वी दिल्ली के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर अरुण कुमार का कहना है कि यदि यहां इतनी ही तेजी से कूड़ा बढ़ता रहा तो 2020 में इसकी ऊंचाई 73 मीटर हो जाएगी। ऐसे में ताजमहल से भी ऊंचा हो जाएगा। बता दें कि पिछले साल ही सुप्रीम कोर्ट ने ये चेतावनी दी थी कि यहां से गुजरने वाले विमानों को इसका पता देने के लिए लाल रंग की बत्तियां ऊपर लगानी होंगी।

गौरतलब है कि साल 1984 में यहां लैंडफिल एरिया के रूप में कचरा डालना शुरू किया गया। वहीं 2002 तक इसकी क्षमता पूरी हो गई। लेकिन इसके बाद भी इसे बंद नहीं किया गया। हर दिन शहरभर से आने वाला कूड़ा इसकी ऊंचाई को बढ़ाता चला गया। कुछ माह पहले यहां इस पहाड़ का एक हिस्सा गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई थी।

JCBKiKhudayi पर बन रहे मीम से खुश JCB कंपनी, जारी किया बयान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Garbage mountain at Ghazipur landfill will be higher than Taj Mahal by 2020
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X