• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus के बारे में बिल्कुल झूठी हैं ये 5 बातें, जिनका सच जानना आपके लिए बेहद जरूरी

|

नई दिल्ली। दुनिया के करीब 60 देशों में दहशत मचाने के बाद अब भारत में भी खतरनाक कोरोनावायरस ने दस्तक दे दी है। अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोनावायरस के कुल 29 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 16 इटली के पर्यटक हैं। हालांकि भारत सरकार ने स्पष्ट किया है कि इस वायरस को लेकर बहुत ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है और कुछ सावधानियों के जरिए इसकी चपेट में आने से बचा जा सकता है। इसके बावजूद सोशल मीडिया पर कोरोनावायरस को लेकर कई तरह की अफवाहें चल रही हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 बड़े झूठ, जो कोरोनावायरस को लेकर सोशल मीडिया पर चल रहे हैं।

    Coronavirus India: कोरोना को लेकर फैल रही ये 5 अफवाह, हो जाएं सावधान | वनइंडिया हिंदी
    वॉशरूम में लगे ड्रायर से कोरोनावायरस मरता है?

    वॉशरूम में लगे ड्रायर से कोरोनावायरस मरता है?

    कहा जा रहा है कि ऑफिस या सिनेमा हॉल के पब्लिक वॉशरूम में लगे ड्रायर से कोरोनावायरस मर जाता है। यह बात बिल्कुल झूठ है। WHO ने साफ किया है कि वॉशरूम में लगे गर्म हवा के ड्रायर से कोरोनावायरस नहीं मरता है। WHO के मुताबिक कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने का सबसे सही तरीका यही है कि अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोया जाए, वो भी पूरे 20 सेंकंड तक। इसके बाद गीले हाथों को अपने रुमाल या टिशू पेपर से पोंछना चाहिए। एक्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर से भी अपने हाथों को साफ रखा जा सकता है।

    ये भी पढ़ें- उर्मिला मातोंडकर ने किसे बताया Coronavirus से भी ज्यादा खतरनाक? वायरल हो रहा ये ट्वीट

    चीन के सामान से भी है कोरोनावायरस का खतरा?

    चीन के सामान से भी है कोरोनावायरस का खतरा?

    सोशल मीडिया पर यह धड़ल्ले से चल रहा है कि चीन से आए सामान में भी कोरोनावायरस हो सकता है, इसलिए चीनी सामान को नहीं खरीदना चाहिए। इस मामले में WHO ने स्पष्ट किया है कि कोरोनावायरस किसी भी वस्तु के ऊपर दो दिन से ज्यादा जीवित नहीं रह सकता, इसलिए ऐसा सामान जिसे आने में ही 2-3 दिन लग रहे हैं, उसे छूने या खरीदने में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं है। WHO ने लोगों से इस तरह की अफवाहों पर ध्यान ना देने के लिए कहा है।

    नॉनवेज खाने से फैलता है कोरोनावायरस?

    नॉनवेज खाने से फैलता है कोरोनावायरस?

    कोरोनावायरस के बारे में कहा जा रहा है कि यह वायरस नॉनवेज खाने से भी फैलता है। इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि कोरोनावायरस चीन के वुहान सी-फूड मार्केट से ही फैलना शुरू हुआ था। हालांकि WHO ने स्पष्ट किया है कि जानवरों से इंसानों में कोरोनावायरस के फैलने का अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है, इसलिए ऐसी अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। वहीं, भारत सरकार ने भी साफ तौर पर कहा है कि देश में नॉनवेज खाना पूरी तरह सुरक्षित है। हालांकि नॉनवेज में इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि वो पूरी साफ-सफाई से बनाया गया हो और कच्चा या अधपका ना हो।

    बच्चों में नहीं, बुजुर्गों में फैलता है कोरोनावायरस?

    बच्चों में नहीं, बुजुर्गों में फैलता है कोरोनावायरस?

    कोरोनावायरस को लेकर कहा जा रहा है कि यह केवल बुजुर्ग लोगों में फैलता है, जोकि झूठ है। WHO का कहना है कि कोरोनावायरस किसी भी उम्र के लोगों में फैल सकता है। हालांकि ऐसे लोग, जो पहले से अस्थमा, डायबिटीज या दिल की बीमारी से ग्रसित हैं, या फिर जिनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम है, उन लोगों में इस वायरस के फैलने की आशंका ज्यादा है। बच्चों में इस वायरस के फैलने की आशंका थोड़ी सी कम इसलिए है क्योंकि बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बड़ों की अपेक्षा ज्यादा होती है।

    आयुर्वेदिक या होम्योपैथिक दवाओं से ठीक होता है कोरोनावायरस?

    आयुर्वेदिक या होम्योपैथिक दवाओं से ठीक होता है कोरोनावायरस?

    सोशल मीडिया पर कुछ दवाओं के बारे में दावा किया जा रहा है कि इनसे कोरोनावायरस ठीक होता है। WHO के मुताबिक, अभी तक कोरोनावायरस को फैलने से रोकने या उसके इलाज के लिए कोई विशेष दवाई नहीं है। हालांकि अगर किसी व्यक्ति के अंदर कोरोनावायरस के लक्षण दिखते हैं, तो उसे तुंरत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हमारे देश में अभी तक कोरोनावायरस के कुल 29 मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। इसलिए सोशल मीडिया पर चल रही भ्रामक जानकारियों से बचना चाहिए।

    ये भी पढ़ें- 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के एक डायलॉग पर मचा बवाल, 'बापूजी' को मांगनी पड़ी माफी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Five Myths About Coronavirus In India.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X